छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

दंतेवाड़ा में रोजगार की मांग को लेकर तीन दिन से जारी है एनएमडीसी का घेराव

NMDC gherao in Dantewada: दंतेवाड़ा के 12 पंचायत के ग्रामीण पिछले तीन दिनों से NMDC के गेट के सामने बैठे हुए हैं. इससे एनएमडीसी को भी करोड़ों का नुकसान हो रहा है. प्रदर्शनकारियों का कहना है कि एनएमडीसी स्थानीय लोगों को बेरोजगार देने की बजाय बाहर से लोगों को ला रही है. जबकि प्लांट से होने वाले नुकसान का खामियाजा उन्हें उठाना पड़ रहा है.

By

Published : Sep 10, 2022, 2:34 PM IST

NMDC gherao over demand for employment
दंतेवाड़ा में एनएमडीसी का घेराव

दंतेवाड़ा:जिले में स्थानीय युवाओं ने रोजगार की मांग को लेकर NMDC कार्यालय का घेराव कर दिया है. 12 पंचायतों के हजारों बेरोजगार युवक युवती लगातार तीसरे दिन भी बचेली प्लांट के चेकपोस्ट में आंदोलन पर बैठे हुए हैं. स्थानीय युवाओं के आंदोलन में बैठने से पिछले 3 दिन से NMDC बचेली प्लांट में प्रोडक्शन भी बंद है. ऐसे में कंपनी को अब तक करीब 40 करोड़ से ज्यादा का नुकसान झेलना पड़ रहा है. रोजगार देने की मांग पर युवा अड़े हुए हैं. NMDC gherao over demand for employment

NMDC में रोजगार की मांग: गुरुवार सुबह NMDC के खिलाफ शुरू हुए इस आंदोलन के दूसरे दिन शुक्रवार को भीड़ और बढ़ गई. गांव-गांव से लोग निकलकर आंदोलन में शामिल होने पहुंचने लगे. शुक्रवार को स्थानीय युवाओं ने NMDC चेकपोस्ट के अंदर घुसने की भी कोशिश की. युवाओं का कहना है कि "लेबर सप्लाई में बाहरी लोगों की भर्ती हो रही है. NMDC में ब्लास्टिंग और उत्खनन से हमारा गांव लाल पानी से प्रभावित हो गया है. परेशानी हम लोग झेल रहे हैं, नौकरी बाहर वालों को दी जा रही है."

छत्तीसगढ़ सरपंच संघ का बड़ा धरना प्रदर्शन, सरपंच संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष करेंगे शिरकत

CISF और स्थानीय पुलिस ने सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किया है. बताया जा रहा है कि NMDC ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की थी. जनप्रतिनिधियों ने कहा था कि रोजगार के लिए सूची हम बनाएंगे. हर गांव से 10-10 लोगों की भर्ती करने की मांग उन्होंने की. हालांकि, NMDC प्रबंधन इस मामले में उच्च अधिकारियों से बात करने की बात कही है. एक दिन पहले कलेक्टर ने भी अफसरों की बैठक ली थी. इस बैठक में भी रोजगार को लेकर कोई हल नहीं निकला. युवाओं ने भी अफसरों से कह दिया है कि जब तक मांग पूरी नहीं होगी, तब तक आंदोलन खत्म नहीं होगा.


40 करोड़ से ज्यादा का नुकसान:बचेली NMDC के GM पीके मजूमदार ने ईटीवी भारत की टीम को बताया कि, आंदोलन के चलते 2 दिन से प्लांट बंद है। प्रोडक्शन नहीं हो रहा है। ऐसे में 2 दिन में कंपनी को करीब 40 करोड़ का नुकसान झेलना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि, हमने ग्रामीणों की बात उच्चाधिकारियों के सामने रख दी है। अब निर्णय उनके हाथ में है।

ABOUT THE AUTHOR

...view details