छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Feb 9, 2021, 8:04 PM IST

ETV Bharat / state

'आदिवासियों के हितों में ध्यान रखकर बोधघाट परियोजना होगी शुरू'

एकदिवसीय प्रवास पर मंत्री कवासी लखमा किरंदुल पहुंचे. इस दौरान उन्होंने बोधघाट परियोजना पर कहा कि बोधघाट परियोजना आदिवासियों के हितों को ध्यान में रखकर शुरू की जाएगी.

bodhghat-project-will-be-started-keeping-tribal-interests-said-kawasi-lakhma
कवासी लखमा

दंतेवाड़ा : कैबिनेट मंत्री कवासी लखमा अपने एक दिवसीय प्रवास पर मंगलवार को किरंदुल पहुंचे. कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने लखमा का जोरदार स्वागत किया. लखमा ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ नगर भ्रमण करते हुए बीटीओए कार्यालय पहुंचे. लखमा ने बैलाडिला ट्रक ऑनर्स एसोशिएशन के शपथ समारोह में पदाधिकारियों को शपथ दिलाई. इस दौरान उन्होंने बोधघाट परियोजना पर कहा कि, बोधघाट परियोजना आदिवासियों के हितों को ध्यान में रखकर शुरू की जाएगी.

बोधघाट परियोजना पर मंत्री कवासी लखमा का बयान
हर साल यूनियन द्वारा चुनाव किया जाता है. इसमें चुनाव के माध्यम से अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और अन्य पदाधिकारी चुने जाते हैं. इस साल बैलाडीला ट्रक यूनियन के चुनाव में अध्यक्ष मनोज सिन्ह, सचिव संजीव साह, उपाध्यक्ष कृष्णा शुक्ला, आकाश गोयल, कोषाध्यक्ष संतोष दुबे को शपथ दिलाई गई. इस मौके पर दन्तेवाड़ा विधायक देवती कर्मा भी मौजूद रहीं.

बोधघाट परियोजना: 'भले प्राण चले जाएं लेकिन जमीन नहीं देंगे'

बोधघाट परियोजना पर सरकार का दावा

सरकार का दावा है कि बोधघाट परियोजना बस्तर संभाग में खेती-किसानी और समृद्धि का नया इतिहास लिखेगी. परियोजना की लागत 22 हजार 653 करोड़ रुपये है. इससे दंतेवाड़ा, सुकमा और बीजापुर जिले में 3 लाख 63 हजार हेक्टेयर में सिंचाई होगी. परियोजना के जरिए 300 मेगावाट बिजली उत्पादन भी किया जाना प्रस्तावित है. यह परियोजना इन्द्रावती नदी पर प्रस्तावित है. यह परियोजना गीदम से 10 किलोमीटर और संभागीय मुख्यालय जगदलपुर से 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. बोधघाट बहुउद्देशीय सिंचाई परियोजना के विकास के लिए इन्द्रावती नदी विकास प्राधिकरण का भी गठन किया गया है.

बोधघाट परियोजना को लेकर आस-पास के ग्रामीण लगातार विरोध करते आ रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details