छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Dantewada : ट्री मैन सिंड्रोम से पीड़ित जागेश्वरी का हुआ इलाज, रायपुर से गृहग्राम लौटा परिवार

दंतेवाड़ा की जागेश्वरी का रायपुर मेडिकल कॉलेज में सफल इलाज हुआ है. जागेश्वरी ट्री मैन सिंड्रोम से पीड़ित थी. बीमारी सामने आने के बाद जिला प्रशासन ने हाथ आगे बढ़ाया.जिसके बाद रायपुर मेडिकल कॉलेज में जागेश्वरी का सफल इलाज किया गया.करीब एक महीने बाद जागेश्वरी वापस अपने गृहग्राम लौटी है.

By

Published : May 4, 2023, 7:49 PM IST

Published : May 4, 2023, 7:49 PM IST

Jageshwari suffering from tree man syndrome
ट्री मैन सिंड्रोम से पीड़ित जागेश्वरी का हुआ इलाज

दंतेवाड़ा :दुर्लभ त्वचा रोग से ग्रसित जागेश्वरी का रायपुर मेडिकल कॉलेज में सफल उपचार किया गया. इलाज के बाद जागेश्वरी वापस अपने घर लौटी है. आपको बता दें कि जागेश्वरी लंबे समय तक दुर्लभ त्वचा रोग से जूझ रही थी.परिजन आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण उसके इलाज में असमर्थ थे.लिहाजा जब प्रशासन का ध्यान जागेश्वरी पर गया तो उसे जिला अस्पताल के बाद रायपुर भेजा गया.जहां की कुशल टीम ने जागेश्वरी का इलाज किया. जागेश्वरी को रायपुर भेजने में जिले के कलेक्टर का सबसे बड़ा योगदान है.

रायपुर मेडिकल कॉलेज में हुआ इलाज :रायपुर मेडिकल कॉलेज में 1 महीने तक जागेश्वरी का विशेषज्ञ चिकित्सकों ने गहन उपचार किया. इस दौरान जागेश्वरी के विशेष देखभाल के साथ ही नियमित रूप से टेस्ट और दवाईयां भी दी गई.एक महीने तक हुए इलाज के बाद जागेश्वरी की तकलीफ काफी कम हो गई. इलाज में मिले लाभ के बाद जागेश्वरी के मेडिकल कॉलेज से डिस्चार्ज किया गया है. जिसके बाद जिला चिकित्सालय से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी की मौजूदगी में जागेश्वरी को गृह ग्राम कौरगांव के लिए रवाना किया गया. इसके लिए बालिका के परिजनों ने जिला प्रशासन का आभार व्यक्त किया है. इस मौके पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.आर. पुजारी, डॉ. संजय बसाक सहित अन्य चिकित्सा कर्मी उपस्थित थे.

परिजनों ने जताया जिला प्रशासन का आभार :परिजनों ने बताया कि लंबे समय से जागेश्वरी दुर्लभ बीमारी से पीड़ित है. जिसे समय-समय पर इलाज के लिए बाहर ले जाना पड़ता है. वापस आने के बाद फिर से बीमारी बढ़ने लगती है.इस वजह से पूरा परिवार परेशान रहता था.लेकिन जिला प्रशासन की टीम की मदद से जागेश्वरी को रायपुर में इलाज मुहैया करवाया गया.जिसके बाद जागेश्वरी अब पहले से बेहतर है.

ये भी पढ़ें- सोनू सूद के ट्वीट के बाद मिला जागेश्वरी को इलाज

किस बीमारी से पीड़ित है जागेश्वरी :दुर्लभ बीमारी इक्थ्योसिस हिस्ट्रिक्स (ट्री मेन सिंड्रोम) से जागेश्वरी पीड़ित है. जिसमें त्वचा पेड़ की छाल की तरह सख्त होने लगती है. 3 साल पहले ग्राम पाहुनर हेल्थ कैंप के दौरान जागेश्वरी की दुर्लभ बीमारी का पता चला था. जिला प्रशासन की पहल पर उस समय जागेश्वरी को मेडिकल कॉलेज रायपुर भेजा गया. लगभग डेढ़ माह से अधिक समय तक मेडिकल कॉलेज रायपुर में जागेश्वरी का बेहतर उपचार किया गया इसके बाद जागेश्वरी को मेडिकल कॉलेज से छुट्टी दे दी गई.लेकिन कुछ समय बाद उसे फिर से बीमारी ने जकड़ लिया.एक बार फिर जागेश्वरी का इलाज मेडिकल कॉलेज रायपुर में हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details