छत्तीसगढ़

chhattisgarh

नारी शक्ति को सलाम: महिला कमांडो ने सफलतापूर्वक डिफ्यूज किया 10 किलो का IED बम

By

Published : Oct 7, 2020, 2:16 AM IST

Updated : Oct 7, 2020, 4:54 AM IST

एंटी नक्सल ऑपरेशन में पुरुषों के साथ-साथ महिला कमांडो भी अपना लोहा मनवा रही है. दंतेवाड़ा के सूरेनार इलाके में दो महिला कमांडो ने 10 किलो के प्रेशर कुकर आईईडी बम को सफलतापूर्वक डिफ्यूज किया. यह पहला मौका है जब महिला कमांडो ने आईईडी बम को डिफ्यूज किया है.

MAHILA COMMANDO defused ied bomb
महिला कमांडो

दंतेवाड़ा: बस्तर में नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे एंटी नक्सल ऑपरेशन में पुरुषों के साथ साथ महिला कमांडो भी नक्सलियों के नापाक मंसूबो पर पानी फेर रही हैं. महिला कमांडो अपनी जान की बाजी लगाकर नक्सलियों को खदेड़ने में लगी हुई हैं. महिला कमांडो नक्सल ऑपरेशन में जाने के साथ-साथ अब आईईडी डिफ्यूज की भी टेक्निक सीख चुके हैं. ताजा मामला दंतेवाड़ा जिले के सूरेनार और तेटम इलाके का है, जहां कच्ची सड़क पर नक्सलियों ने 10 किलो का प्रेशर कुकर आईईडी बम लगा रखा था.

पहली बार महिला कमांडो ने सफलतापूर्वक डिफ्यूज किया IED बम

ग्रामीणों को जब इसकी जानकारी मिली तो उन्होंने इसकी सूचना पुलिस को दी. जिसके बाद मौके पर पहुंची दो महिला कमांडो ने इस 10 किलो के प्रेशर कुकर आईईडी बम को न सिर्फ डिफ्यूज किया बल्कि सावधानीपूर्वक उसे बाहर निकाला. यह पहला मौका है जब महिला कमांडो ने आईईडी बम को सफलता से डिफ्यूज किया है.

IED बम

दंतेवाड़ा में पदस्थ है महिला कमांडो

दरअसल, इन महिला कमांडो को पुलिस के आला अधिकारी न सिर्फ नक्सलियों से लोहा लेने ऑपरेशन में भेज रहे हैं. बल्कि अब IED बम डिफ्यूज करने के भी पूरे तरीके सिखाए जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि दोनों महिला कमांडो दंतेवाड़ा में पदस्थ हैं और दंतेवाड़ा की ही स्थानीय महिला हैं. प्रेशर बम को सावधानीपूर्वक डिफ्यूज करने से ग्रामीणों और पुलिस ने राहत की सांस ली है.

पढ़ें-वर्चस्व की जंग: आपसी लड़ाई में नक्सलियों ने 6 साथियों को उतारा मौत के घाट

बताया जा रहा है कि नक्सलियों ने पुलिस की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद इस इलाके में 10 किलो का प्रेशर कुकर बम प्लांट करके रखा था. ग्रामीणों से इसकी जानकारी मिलने के बाद महिला कमांडो ने सावधानी पूर्वक इस IED को डिफ्यूज कर दिया है.

Last Updated : Oct 7, 2020, 4:54 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details