छत्तीसगढ़

chhattisgarh

दंतेवाड़ा: DRG के जवानों ने नक्सली शहीद स्मारक को किया ध्वस्त

DRG के जवानों ने ग्रामीणों के साथ मिलकर अरनपुर थाना क्षेत्र इलाके में नक्सली शहीद स्मारक ध्वस्त किया है. ग्रामीणों ने पुलिस को मामले की जानकारी दी थी, जिसके बाद सुरक्षाबल के जवानों को रवाना किया गया था. जहां DRG के जवान और ग्रामीणों ने मिलकर स्मारक को ध्वस्त कर दिया.

By

Published : Jul 22, 2020, 10:25 PM IST

Published : Jul 22, 2020, 10:25 PM IST

drg-jawans-and-villagers-demolish-naxalite-martyr-memorial-in-dantewada
DRG के जवानों ने नक्सली शहीद स्मारक को किया ध्वस्त

दंतेवाड़ा: जिले के अंदरूनी क्षेत्र के लोग अब पुलिस पर भरोसा करने लगे हैं. जिसका फायदा पुलिस को लगातार मिल रहा है. इसी के तहत DRG के जवानों ने ग्रामीणों के साथ मिलकर अरनपुर थाना क्षेत्र इलाके में नक्सली स्मारक ध्वस्त किया है. DRG के जवानों ने बताया कि वह ग्रामीणों की सूचना पर कार्रवाई किए हैं, जिसमें ग्रामीणों ने भी मदद की है.

दंतेवाड़ा एसपी अभिषेक पल्लव ने बताया कि नक्सल प्रभावित क्षेत्र निलावाया में नक्सली कमांडर गुण्डाधुर के शहीद स्मारक का निर्माण किया जा रहा था. इस निर्माण कार्य के लिए सभी ग्रामीणों से 200 -200 रुपये चंदा भी लिया गया था. इस बात की सूचना ग्रामीणों ने पुलिस को दी, जिसके बाद सुरक्षाबल के जवानों को मौके के लिए रवाना किया गया. मौके पर पहुंचे DRG के जवानों ने ग्रामीणों के साथ मिलकर शहीद स्मारक को ध्वस्त कर दिया.

क्यों बनाते हैं नक्सली शहीद स्मारक ?

बता दें कि पुलिस नक्सली मुठभेड़ में बड़े कैडर के नक्सली मारे जाने के बाद, नक्सली संगठन उसे शहीद मानते हैं. साथ ही उनके गांव में शहीद स्मारक का निर्माण कराते हैं. इसके अलावा प्रतिवर्ष शहीद सप्ताह में स्मारक पर माल्यार्पण पर उनको याद किया जाता है.

ग्रामीणों की मदद से स्मारक का निर्माण

इसके साथ ही जिस स्थान पर स्मारक निर्माण किया जाता है. उस क्षेत्र को नक्सली अपने कब्जे में मान लेते हैं. ग्रामीणों पर दहशत फैलाने का काम करते हैं. इसमें सहयोग नहीं करने पर नक्सली ग्रामीणों के साथ मारपीट भी करते हैं. इसके अलावा जबरदस्ती ग्रामीणों की मदद से स्मारक का निर्माण कराया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details