छत्तीसगढ़

chhattisgarh

दंतेवाड़ा वाले जल्द चखेंगे रोस्टेड कड़कनाथ का स्वाद, टेस्टी भी और हेल्दी भी

By

Published : Aug 20, 2019, 3:35 PM IST

कड़कनाथ की बढ़ती लोक प्रियता को देख पशु विभाग एक अनूठा प्रयोग करने जा रहा है, जिसके तहत रोस्टेड कड़कनाथ के स्टॉल लगाए जाएंगे.

रोस्टेड कड़कनाथ

दंतेवाड़ा: कड़कनाथ यानी स्वाद भी और सेहत भी. रोस्टेड कड़कनाथ का स्वाद जल्द ही जिले वालों को मिलेगा. हुआ ये कि 17 अगस्त को जब सीएम भूपेश बघेल यहां दौरे पर आए थे तो तमाम विभागों के स्टॉल के बीच कड़कनाथ रोस्टेड का भी स्टॉल लगाया गया था.

दंतेवाड़ा वाले जल्द चखेंगे रोस्टेड कड़कनाथ का स्वाद, टेस्टी भी और हेल्दी भी

कड़कनाथ की बढ़ती लोकप्रियता को देख पशु विभाग ने यहां इसका स्टॉल लगाया था. अधिकारियों का कहना है जल्द ही शहरवासियों को रोस्टेड कड़कनाथ का स्वाद चखने को मिलेगा. शहर में दो या तीन स्टॉल तैयार करने का प्लान है. आपको बताते चलें कि छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश दोनों ने कड़कनाथ के जी आई टैग के लिए दावा किया था.

कड़कनाथ सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है.

  • पौष्टिकता में ये चिकन पर भी भारी है. धार-झाबुआ की कड़कनाथ मूल प्रजाति है.
  • इस प्रजाति का जोर-शोर से प्रचार-प्रसार दंतेवाड़ा प्रशासन ने किया.
  • पशु विभाग से जुड़े सूत्रों का कहना है कि कड़कनाथ सप्लाई की दुबई करने की बात चल रही है क्योंकि वहां ब्लैक चिकन बहुत पसंद किया जाता है.
  • अगर बात बनती है तो दंतेवाड़ा का चिकन एक्सपोर्ट होगा. वहां के बाशिंदे कड़कनाथ का स्वाद ले सकेंगे. इसके अलावा कड़कनाथ ऑस्ट्रेलिया भेजने की भी तैयारी है.
  • जीआई टैग के लिए भी रही हुई खींचतान

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बीच कड़कनाथ के जीआई टैग के लिए खींचतान रही. तत्कालीन कलक्टर सौरभ कुमार ने जी आई टैग पर दावा यह कहते हुए किया था कि इसका संवर्धन और संरक्षण हमने किया है. इस लिए जीआई टैग का अधिकार कड़कनाथ पर दंतेवाड़ा का है. हालांकि 2017 में मध्य प्रदेश ने कड़कनाथ का जी आई टैग हासिल किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details