छत्तीसगढ़

chhattisgarh

effect of solar eclipse 2022 : दंतेवाड़ा दंतेवश्वरी मंदिर के कपाट बंद, श्रद्धालु हुए परेशान

By

Published : Oct 25, 2022, 1:05 PM IST

Updated : Oct 25, 2022, 2:10 PM IST

effect of solar eclipse सूर्यग्रहण को देखते हुए दंतेवाड़ा के दंतेश्वरी मंदिर में भी विशेष तैयारी की गई है. सूतक से पहले ही मंदिर कमेटी ने मंदिर के पट को बंद कर दिया है. अब मंदिर के पट ग्रहण काल के बाद ही खुलेंगे.हालांकि इस दौरान दूर दराज से कई श्रद्धालु मंदिर में माता के दर्शन करने पहुंचे .लेकिन मंदिर बंद होने की जानकारी लगते ही सभी निराश हो गए.

दंतेवाड़ा दंतेवश्वरी मंदिर के कपाट बंद
दंतेवाड़ा दंतेवश्वरी मंदिर के कपाट बंद

दंतेवाड़ा : आज साल का आखिरी सूर्य ग्रहण है. सूर्य ग्रहण मंगलवार को 11 बजकर 28 से शुरू हो जाएगा और शाम 6 बजकर 33 मिनट तक रहेगा. लेकिन भारत में यह ग्रहण शाम 4 बजकर 22 मिनट से दिखना शुरू हो जाएगा और शाम 5 बजकर 42 मिनट तक रहेगा. भारत में ग्रहण का मोक्षकाल सूर्यास्त के साथ ही हो जाएगा. ग्रहण में सूरज का 36.93 फीसदी भाग ढका रहेगा. हर बार दिवाली के दूसरे दिन गोवर्धन पूजा की जाती है, लेकिन इस बार सूर्य ग्रहण के कारण गोवर्धन पूजा दिवाली के तीसरे दिन कल मनाया (effect of solar eclipse) जाएगा.

सूर्य ग्रहण को देखते हुए मां दंतेश्वरी टेंपल कमेटी (Dantewada Danteshwari Temple ) ने भी मंदिर के कपाट बंद कर दिए गए (Danteshwari Temple closed ) हैं. मंदिर के कपाट में सूचना अंकित की गई है उसके बावजूद भक्तगण माध्यम से श्री के दर्शन करने दंतेवाड़ा मंदिर पहुंच रहे हैं. मंदिर के कपाट के बाहर से ही अपनी मनोकामना माता रानी के द्वार पर रख वापस लौट रहे हैं.

ये भी पढ़ें- solar eclipse 2022 : सूर्य ग्रहण के बाद क्या करें, क्या नहीं


मंदिर के पुजारी विजेंद्र नाजिया ने बताया कि '' हर साल की भांति इस साल भी दीपावली पर्व काफी हर्षोल्लास से मनाया गया. परंतु दीपावली के दूसरे दिन सूर्य ग्रहण होने के कारण मंदिर के कपाट बंद कर दिए गए हैं. जिसके कारण दूरदराज से आने वाले श्रद्धालुओं को आज मां दंतेश्वरी के दर्शन नहीं हो पाएंगे. जिसके लिए टेंपल कमेटी ने मंदिर द्वार पर सूचना लगाई गई है. सूर्य ग्रहण होने के कारण मंदिर के कपाट बंद रहेंगे.इसके बाद भी श्रद्धालु दूर-दूर से पहुंच रहे हैं.''

Last Updated : Oct 25, 2022, 2:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details