छत्तीसगढ़

chhattisgarh

दंतेवाड़ा में कलेक्टर ने ग्रामीणों संग लिया सतरंगी सूत्र का संकल्प

By

Published : Aug 29, 2021, 2:26 PM IST

दंतेवाड़ा कलेक्टर दीपक सोनी ने गामावाड़ा के देवगुड़ी पहुंच कर बड़ी संख्या में लोगों के साथ सतरंगी के सात सूत्रों का संकल्प लिया. उन्होंने ग्राम पंचायतों में पहुंच कर गर्भवती महिलाओं के सुपोषण की भी जानकारी ली.

In Dantewada, the collector took the resolution of the Satrangi formula with the villagers
दंतेवाड़ा में कलेक्टर ने ग्रामीणों संग लिया सतरंगी सूत्र का संकल्प

दंतेवाड़ाः कलेक्टर दीपक सोनी ने गामावाड़ा के देवगुड़ी पंहुचकर ग्रामीणों के साथ सतरंगी सूत्र के सात सूत्रों का संकल्प लिया. साथ ही कलेक्टर ने ग्राम पंचायत बापी में गर्भवती महिलाओं के घर जा कर सुपोषित एवं उचित आहार, टीकाकरण, संस्थागत प्रसव और अन्य बातों की समझाइश दी. सतरंगी सूत्रों में गंदगी मुक्त पंचायत, सुपोषित पंचायत, एनिमिया मुक्त पंचायत, मलेरिया मुक्त पंचायत, शत-प्रतिशत शिक्षित पंचायत, शत-प्रतिशत संस्थागत प्रसव, सांस्कृतिक धरोहर का संरक्षण सात संकल्पों को शामिल किया गया.

डीएम दीपक सोनी ने कहा कि जिले के 143 ग्राम पंचायतों में देवगुड़ी का निर्माण हो रहा है. इसमें प्रत्येक देवगुड़ी में सात सूत्रों में उत्कृष्ठ कार्य करने वाली ग्राम पंचायतों का श्रेणीकरण किया जायेगा. प्रथम स्थान 100-91 अंक के बीच हरा रंग, द्वितीय स्थान 90-75 अंक के बीच पीला रंग तथा तृतीय स्थान 75 अंक से नीचे प्रदर्शन रहने पर सफेद रंग से चिन्हांकित किया जाएगा. उपरोक्त सूचकांको में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले पंचायतों को जिला प्रशासन की तरफ से हर कार्य में प्राथमिकता दिया जाएगा.

दिल्ली से लौटने के बाद बदले-बदले नजर आए टीएस सिंहदेव

पंचायतों में होगी श्रेष्ठता की प्रतियोगिताः

डीएम दीपक सोनी ने कहा कि कम श्रेणी प्राप्त करने वाले पंचायत के लोगों में भी उक्त सूचकांकों की प्राप्ति के लिए अच्छा प्रदर्शन करने की जिज्ञासा उत्पन्न होगी. इस प्रकार ग्राम पंचायतों में ही आपस में श्रेष्ठता प्राप्त करने हेतु प्रतिस्पर्धा का वातावरण निर्मित होगा. जिससे इन सूचकांको में हमारा जिला सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगा. इस प्रकार हमारा जिला स्वच्छता, स्वास्थ्य में समृद्धशाली बन सकेगा और 'गढ़बो नवा दन्तेवाड़ा' का संकल्प साकार हो सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details