छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कलेक्टर का प्रयास सफल, दंतेवाड़ा में तेंदूपत्ता संग्रहण पारिश्रमिक का होगा नकद भुगतान

By

Published : May 13, 2021, 10:59 PM IST

दंतेवाड़ा कलेक्टर दीपक सोनी के प्रयास से तेंदूपत्ता संग्रहण पारिश्रमिक का नकद भुगतान होगा. दरअसल कलेक्टर दीपक सोनी ने पत्र लिखकर इसके लिए अनुमति मांगी थी.

Dantewada Collector Deepak Soni
कलेक्टर का प्रयास सफल

दंतेवाड़ा: जिले के तेंदूपत्ता संग्राहकों को पारिश्रमिक राशि का नगद भुगतान किया जाएगा. कलेक्टर दीपक सोनी ने प्रमुख सचिव वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग नवा रायपुर को इसके लिए पत्र लिखा था. उन्होंने बताया था कि दंतेवाड़ा जिला एक संवेदनशील क्षेत्र है. यहां कोविड-19 संक्रमण फैलाव के कारण तेंदूपत्ता संग्राहकों को बैंक आने-जाने से संक्रमण का खतरा होने की संभावना को ध्यान में रखते हुए संग्रहण वर्ष 2021 में तेंदूपत्ता पारिश्रमिक की राशि नकद भुगतान की अनुमति दी जाए.

तेंदूपत्ता संग्रहण पारिश्रमिक का होगा नकद भुगतान

उन्होंने तेंदूपत्ता संग्रहण करने वाले ग्रामीणों, यहां की भौगोलिक स्थिति और कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए तेंदूपत्ता संग्रहण वर्ष 2021 में तेंदूपत्ता संग्रहण पारिश्रमिक की राशि का नगद भुगतान की अनुमति प्रदान किए जाने के लिए प्रमुख सचिव से अनुरोध किया था. जिसे स्वीकृत कर लिया गया है. दंतेवाड़ा के तेंदूपत्ता संग्राहकों को पारिश्रमिक की राशि का नकद भुगतान किया जा सकेगा.

विधायक विक्रम मंडावी की पहल पर बीजापुर के तेंदूपत्ता संग्राहकों को मिलेगा नकद भुगतान

वनांचल के ग्रामीणों को होगा फायदा

तेंदूपत्ता संग्रहण साल 2021 में जिला यूनियन दंतेवाड़ा के 7 समिति अंतर्गत 138 फड़ों को संचालित किया गया है. जिसमें 75 फड़ों में विभागीय संग्रहण 2914 मानक बोरा और अग्रिम विक्रित गए 63 फड़ों में 7339 मानक बोरा 12247 संग्राहकों की ओर से 4 करोड़ 10 लाख 12 हजार के तेंदूपत्ता संग्रहण किया गया है.

इन जिलों में भी नकद भुगतान

छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार ने बीजापुर सहित दंतेवाड़ा, सुकमा और नारायणपुर के तेंदूपत्ता संग्रहणकर्ताओं को नकद भुगतान किए जाने का आदेश जारी किया है. अब इन इलाकों के ग्रामीणों को तेंदूपत्ता का नकद भुगतान होगा.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details