छत्तीसगढ़

chhattisgarh

दंतेवाड़ा में गोधन न्याय योजना के पहले दिन 868 किलो गोबर की खरीदी

By

Published : Jul 22, 2020, 7:50 PM IST

दंतेवाड़ा विधायक देवती महेंद्र कर्मा ने ग्राम पंचायत झोडियाबाड़म में गोधन न्याय योजना की शुरुआत की. इसके अलावा तीन गौठान बालपेट, गाटम, नकुलनार का भी शुभारंभ किया. जिले में गोधन न्याय योजना के शुभारंभ के साथ पहले दिन 868 किलोग्राम गोबर की खरीदी हुई.

Purchase of cow dung under Godan Nyaya Yojana
गोधन न्याय योजना के तहत गोबर की खरीदी

दंतेवाड़ा:छत्तीसगढ़ सरकार ने हरेली त्योहार के मौके पर पूरे प्रदेश में गोधन न्याय योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत अब सरकार पशु पालकों से 2 रुपये किलो की दर से गोबर खरीदेगी. दंतेवाड़ा विधायक देवती महेंद्र कर्मा ने भी झोडियाबाड़म में इस योजना की शुरुवात की. इसके अलावा तीन गौठान बालपेट, गाटम, नकुलनार का शुभारंभ किया गया है.

जिले में गोधन न्याय योजना के शुभारंभ के साथ पहले दिन 868 किलोग्राम गोबर की खरीदी हुई. ग्राम पंचायत झोडियाबाड़म में 278 किलोग्राम, बालपेट में 320 किलोग्राम, गाटम में 160 किलोग्राम, नकुलनार में 110 किलोग्राम गोबर खरीदी की गई. इसके आलावा अन्य चयनित 18 गौठानों में भी योजना की शुरुआत की जा रही है. कलेक्टर दीपक सोनी ने बताया कि जिले के सभी 143 ग्राम पंचायतों में इस योजना से किसानों को जोड़ने के लिए गौठानों का निर्माण कराया जा रहा है.

पढ़ें:-रायगढ़: मनरेगा ने स्थानीय मजदूरों की जिंदगी बदली, ग्रामीणों को गांव में मिलने लगा काम

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सांकेतिक रूप से गोबर खरीदी कर गोधन न्याय योजन की शुरुआत की थी. गोबर बिक्री के लिए गोधन कार्ड बनवाया गया है जिससे हितग्राही गोबर बेच सकेंगे. बता दें इस योजना के तहत किसानों और पशुपालकों से गौठान समितियां दो रुपये प्रति किलो की दर से गोबर की खरीदी करेगी, जिससे महिला स्व-सहायता समूह द्वारा वर्मी कंपोस्ट तैयार किया जाएगा. जिसके बाद तैयार वर्मी कंपोस्ट खाद को 8 रुपये प्रति किलो की दर से किसानों को दी जाएगी. 'गोधन न्याय योजना' बहुउद्देशीय योजना है, जिसके तहत लोगों में पशुपालन के प्रति रूचि बढ़ेगी. साथ ही ग्रामीणों के अलावा पशुपालकों की आमदनी बढ़ेगी. इसके अलावा जिन मवेशियों को दूध नहीं देने पर बाहर आवारा छोड़ दिया जाता है, उनकी वजह से होने वाले सड़क हादसों पर भी ब्रेक लगेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details