छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बिलासपुर: गौवंशों की आत्मा की शांति के लिए किया गया यज्ञ

गौवंशों की आत्मा की शांति के लिए तखतपुर के बेलपान गांव के नर्मदेवेश्वर प्रांगण में 54 हजार गायत्री मंत्रों के साथ यज्ञ किया गया. गायत्री मंत्रों के जाप के साथ एक कुंडीय गायत्री यज्ञ गौ माताओं की आत्मा की शांति और क्षेत्र को दोष मुक्त करने के लिए की गई.

By

Published : Jul 31, 2020, 9:12 AM IST

Yagya performed for the peace of the souls of cows in bilaspur
गौवंशों की आत्मा की शांति के लिए किया गया यज्ञ

बिलासपुर : बीते दिनों जिले के तखतपुर में 50 से ज्यादा मवेशियों की मौत का मामला सामने आया था. विपक्ष इस मामले को लेकर सरकार को घेरने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता. गुरुवार को तखतपुर के बेलपान गांव में एक यज्ञ का आयोजन किया गया. यह आयोजन बीते दिनों बड़ी संख्या में हुई गौवंशों की अकाल मृत्यु की शांति के लिए किया गया. बेलपान के नर्मदेवेश्वर प्रांगण में 54 हजार गायत्री मंत्रों के साथ यज्ञ किया गया.

गौवंशों की आत्मा की शांति के लिए किया गया यज्ञ

क्षेत्र के लोगों का मानना है कि गौ माता की अकारण मौत के बाद यहां कोई विपदा आ सकती है, जिसे सोचकर ही इस पूजा-अर्चना का आयोजन किया गया है. मान्यता है कि गायत्री मंत्र के जाप से सारे दुख दूर होते हैं. 54 हजार गायत्री मंत्रों के जाप के साथ एक कुंडीय गायत्री यज्ञ गौ माताओं की आत्मा की शांति और क्षेत्र को दोषमुक्त करने के लिए किया गया.

25 जुलाई को तखतपुर में हुई थी 50 से ज्यादा गौवंशों की मौत

बता दें कि बिलासपुर जिले के तखतपुर विकासखंड में 25 जुलाई की सुबह एक गौठान में 50 से ज्यादा गौवंशों की मौत से हड़कंप मच गया था. बताया जा रहा है कि विकासखंड के मेड़पार गांव में पिछले दिनों अस्थायी गौठान बनाया गया था. जहां पर 100 से ज्यादा मवेशियों को एक साथ रखा गया था. सुबह के वक्त ग्रामीणों ने देखा कि 50 से ज्यादा गौवंशों की मौत हो गई है. वहीं भवन में एक साथ इतने सारे मवेशियों को रखने के कारण दम घुटने से मवेशियों की मौत होने की आशंका जताई जा रही है.

पढ़ें:तखतपुर में गौवंश की मौत दुर्भाग्यपूर्ण : महंत रामसुन्दर दास

बहरहाल, इस मामले में आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं, लेकिन घटना के 5 दिन बीत जाने के बाद भी जांच रिपोर्ट नहीं आई है. जबकि जिला प्रशासन ने 3 दिन में रिपोर्ट पेश करने का आश्वासन दिया था. वहीं बीजेपी इस मामले को लेकर कांग्रेस सरकार पर लगातार निशाना साध रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details