छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बिलासपुर : बढ़ती गर्मी के बीच वाटर एटीएम पर लटका है ताला

सार्वजनिक जगहों पर पेयजल की आपूर्ति के लिए सरकार ने वॉटर एटीएम लगाए थे, लेकिन लोगों की प्यास बुझाने वाले ये वॉटर एटीएम खराब पड़े हैं. बिलासपुर में 11 में से 11 वॉटर एटीएम बंद पड़े हैं.

By

Published : Mar 19, 2021, 1:34 PM IST

Updated : Mar 19, 2021, 6:55 PM IST

WATER ATM machines
वॉटर ATM में लटका है ताला

बिलासपुर: मार्च से ही गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. बिलासपुर में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस को छू गया है. ऐसे में राहगीरों को जब पीने का पानी तक ना मिले, तो अंदाजा लगाया जा सकता है कि उन पर क्या बीतती होगी. बिलासपुर में राहगीरों की प्यास बुझाने के लिए बने दर्जनों वॉटर ATM फिलहाल शो पीस बने हुए हैं.

वॉटर ATM में लटका है ताला

बिलासपुर शहर में कुल 11 वॉटर एटीएम को लगाया गया था. ये मशीनें कुछ दिनों तक तो खूब चलीं, लेकिन अब ये धूल खाती नजर आ रही हैं. शहर में प्रमुख रूप से राघवेंद्र राव सभा भवन परिसर, नेहरू चौक, सिम्स, जिला अस्पताल और पुराना बस स्टैंड क्षेत्र में लगे वॉटर एटीएम के पास लोगों की संख्या ज्यादा रहती थी. मशीन लगने के बाद कुछ दिनों तक लोगों ने इस सुविधा का भरपूर फायदा भी उठाया. फिलहाल एक भी मशीन काम नहीं कर रही है. इस बात से आम लोग परेशान और नाराज दिख रहे हैं.

SPECIAL: कैसे बुझेगी प्यास? सरगुजा संभाग में 60 से ज्यादा वॉटर ATM बंद

स्थानीय लोगों ने ईटीवी भारत से अपनी परेशानी व्यक्त करते हुए कहा कि ये मशीनें सिर्फ शोपीस बनकर रह गई हैं. वे गर्मी में अपनी प्यास बुझाने के लिए तरस रहे हैं. जगह-जगह इन मशीनों में ताला लटका नजर आ रहा है. तत्कालीन नगर निगम आयुक्त रानू साहू के कार्यकाल में इन मशीनों को शहर में बड़े ही तामझाम के साथ लगाया गया था. इन मशीनों को सेवा भाव के साथ लगाने का निर्णय लिया गया था, लेकिन कुछ दिनों में देखरेख के अभाव में ये मशीनें बंद हो गईं.

वॉटर ATM में लटका है ताला

मशीन से निकला गंदा पानी

बड़ी मुश्किल से शहर के स्वीमिंग पुल के पास लगी एक मशीन से पानी निकलता दिखा, लेकिन आम लोगों की शिकायत यह है कि इस मशीन में भी आरओ फंक्शन में नहीं है. लिहाजा इस मशीन से भी जो पानी निकला, वो पीने के लायक नहीं था.

रायपुर: शो-पीस बना 24.5 लाख की लागत से बना वाटर ATM

मशीनों को जल्द दुरुस्त करने का आश्वासन

इस विषय को लेकर ईटीवी भारत की टीम ने बिलासपुर के महापौर रामशरण यादव से बात की. उनका कहना है कि जल्द ही तमाम मशीनों को दुरुस्त कर लिया जाएगा. इसे लेकर संबंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दे दिए गए हैं. देखना होगा कि गर्मी में आम जनता को राहत देने वाले ये वॉटर ATM कब तक ठीक हो पाते हैं.

बिलासपुर संभाग के शहरों की बात करें तो-

  • बिलासपुर में 11 में से 11 मशीनें बंद पड़ी हैं.
  • जांजगीर शहर में 6 वॉटर एटीएम हैं, जिनमें 4 बंद पड़े हैं.
  • कोरबा में 11 वॉटर एटीएम लगाए गए हैं, 7 ठीक हैं और 4 बंद पड़े हैं.
Last Updated : Mar 19, 2021, 6:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details