छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बिलासपुर: नगर पालिका ने नहीं किया कोई इंतजाम, नाली किनारे सब्जी बेचने को मजबूर हैं व्यापारी

बिलासपुर के तखतपुर में सब्जी विक्रेता नाली किनारे सब्जी बेचने को मजबूर हैं.

By

Published : Apr 27, 2019, 7:45 PM IST

Updated : Apr 27, 2019, 8:03 PM IST

डिजाइन इमेज

बिलासपुर: तखतपुर नगर पालिका परिषद क्षेत्र में हर दिन लगने वाले बाजार के लिए प्रशासन की ओर से जगह का चयन नहीं किया गया है. इसकी वजह से सब्जी व्यापारी सड़क किनारे नालियों के आसपास सब्जी बेचने को मजबूर हैं.

नाली किनारे सब्जी बेच रहे दुकानदार


घरों के सामने सब्जी बेचने को मजबूर विक्रेता
इसके साथ ही सब्जी व्यापारी रिहायशी इलाकों में घरों के सामने सब्जी बेच रहे हैं. बता दें कि, तखतपुर बाजार सब्जी व्यापार के लिए आसपास के क्षेत्रों में सबसे बड़ा है. यहां प्रतिदिन सैकड़ों व्यापारी सब्जी बेचकर जीवन यापन कर रहे हैं.


नाली के किनारे बेचते हैं सब्जी
लोगों को ताजा सब्जी बेचने वाले व्यापारी के लिए खुली नाली से निकलने वाली जहरीली गैस, बदबू को हर रोज झेलना मजबूरी बन गई है. पालिका परिषद के नेता प्रतिपक्ष ईश्वर देवांगन ने सीएमओ पर आरोप लगाकर कहा कि 'सब्जी मंडी की नीलामी होनी थी लेकिन लेकिन इस मामले में कोर्ट ने स्टे लगा दिया.


हॉकर्स कॉर्नर पर लगी रोक
ईश्वर ने बताया कि 'सब्जी मंडी के हॉकर्स कॉर्नर पर रोक लगने की वजह से नगर पालिका इसकी नीलामी नहीं कर सकता'. उन्होने बताया कि 'मंडी चौक से नगर पालिका परिषद सड़क की जमीन पर स्टे लगा है. उन्होने कहा कि 'नगर के अफसर उस मामलों पर कार्रवाई नहीं करते जहां फायदा नहीं मिलता'.


ठेकेदार हर रोज लेता है टैक्स
सब्जी व्यापारी ने बताया कि, 'पिछले 15 साल से वे खुली नाली और बदबूदार वातावरण के बीच अपनी दुकान लगाते हैं और इसी से मिलने वाली आमदनी से उनके परिवार का भरण पोषण होता है. बाजार लगाने के लिए हर दिन 10 रुपये ठेकेदार को देना पड़ता है. लेकिन अभी तक नगर पालिका की ओर से कोई उचित कदम नहीं उठाए गए हैं'.


दिव्यांगों के लिए नहीं है कोई सुविधा
एक ओर सरकार और प्रशासन दिव्यांगों और दिव्यांग दंपति के लिए सभी क्षेत्रों में बेहतर सुविधा देने दावा कर रहा है, वहीं तखतपुर नगर पालिका परिषद इलाके में रहने वाले दिव्यांग दंपति परिवार पालने के लिए पिछले 5 साल से इस सब्जी की फुटकर दुकान चलाने को मजबूर हैं.


सीएमओ ने नहीं रिसीव किया कॉल
दिव्यांग सब्जी विक्रेता ने बताया कि ‘दिव्यांग होने के बावजूद नगर निगम ने उनके लिए ऐसी कोई व्यवस्था नहीं की, जिससे उन्हें व्यापार करने में सहूलियत हो’. ईटीवी भारत की टीम ने मामले को लेकर नगर पालिका सीएमओ से फोन के जरिए संपर्क करने की कोशिश की लेकिन कॉल रिसीव नहीं होने की वजह से उनसे संपर्क नहीं हो पाया.

Last Updated : Apr 27, 2019, 8:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details