छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

ऑटो और ई-रिक्शा चालकों का स्वास्थ्य शिविर में किया गया नेत्र परीक्षण

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह 2021 के चौथे दिवस के अवसर पर यातायात विभाग ने स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया. ऑटो रिक्शा और ई-रिक्शा चालकों का स्वास्थ्य और नेत्र परीक्षण किया गया. 22 जनवरी को हाईटेक बस स्टैंड में सवारी बस चालकों का परीक्षण किया जाएगा.

By

Published : Jan 22, 2021, 2:15 AM IST

traffic-department-organizes-health-camp-for-auto-rickshaws-drivers-in-bilaspur
ऑटो और ई-रिक्शा चालकों का स्वास्थ्य शिविर में किया गया नेत्र परीक्षण

बिलासपुर: राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह 2021 के चौथे दिवस के अवसर पर यातायात विभाग ने स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया. स्थानीय पुलिस परेड मैदान में ऑटो रिक्शा और ई-रिक्शा चालकों का स्वास्थ्य और नेत्र परीक्षण किया गया. ऑटो रिक्शा चालक बड़ी संख्या में पहुंचे. शिविर में स्वास्थ्य और नेत्र का परीक्षण कराया.

स्वास्थ्य शिविर में नेत्र परीक्षण

पढ़ें:बिलासपुर में सालों से बदहाल है पार्किंग और यातायात की व्यवस्था

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (यातायात) बिलासपुर ने मामले की जानकारी दी. कहा कि पुलिस मुख्यालय से प्राप्त दिशा निर्देश के मुताबिक राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का आयोजन किया जा रहा है. ऑटो रिक्शा और ई-रिक्शा चालकों के लिए स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया है. स्वास्थ्य विभाग से डॉक्टर और टेक्नीशियन की टीम शिविर में अपनी सेवाएं दी.

ऑटो और ई-रिक्शा चालकों का स्वास्थ्य शिविर में किया गया नेत्र परीक्षण

पढ़ें: बिलासपुर में सालों से बदहाल है पार्किंग और यातायात की व्यवस्था

डॉक्टर्स ने की सभी की जांच
शिविर में सोशल डिस्टेंसिंग के पालन सहित मास्क का उपयोग अनिवार्य था. ऑटो रिक्शा और ई- रिक्शा चालकों की बीपी, पल्स, शुगर और एचआईवी की जांच की गई. शिविर में 305 ऑटो रिक्शा और ई-रिक्शा चालक (महिला पुरुष चालक) ने हिस्सा लिया. चालकों का ब्लड प्रेशर और शुगर का स्तर सामान्य से अधिक पाया. डॉक्टर्स ने दवा सहित खानपान की आदतों में बदलाव की जानकारी दी.

स्वास्थ्य शिविर में किया गया नेत्र परीक्षण

दवा और आंखों की देखभाल की दी जानकारी

डॉक्टर्स ने बताया कि 7 लोगों में आंख में परेशानी देखने को मिली. उन्हें आंखों के लिए दवा और आंखों की देखभाल की जानकारी दी गई. HIV टेस्ट में सभी महिला-पुरुष ऑटो चालक निगेटिव पाए गए.

स्वास्थ्य शिविर में नेत्र परीक्षण

सड़क हादसे में घायल व्यक्ति की सहायता करने की अपील
शिविर में जिला रोड सेफ्टी सेल के सहायक उपनिरीक्षक उमा शंकर पांडेय ने ऑटो रिक्शा चालक और ई-रिक्शा चालकों को यातायात नियमों की जानकारी दी. कहा कि ऑटो वाहन चलाते समय ध्यान से चलाएं. सड़क दुर्घटना होने की दशा में घायल व्यक्ति की सहायता करें.

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के चौथे दिन स्वास्थ्य शिविर

शिविर में नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ सीपी करण रहे मौजूद

शिविर में नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ सीपी करण, नेत्र सहायक अधिकारी संजय शुक्ला, नेत्र सहायक अधिकारी अंजलि पटेल और दीपिका रजक टेक्नीशियन ने सेवाएं दी. शिविर में यातायात उप पुलिस अधीक्षक सत्येंद्र पांडेय, यातायात लिंक रोड के थाना प्रभारी एस एक्का और तिफरा यातायात के थाना प्रभारी निरीक्षक प्रमोद किस्पोट्टा मौजूद रहे.

हाईटेक बस स्टैंड में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

बिलासपुर में 22 जनवरी को सड़क सुरक्षा माह के पांचवें दिवस में हाईटेक बस स्टैंड में सवारी बस चालक और परिचालकों के लिए शिविर का आयोजन किया जाएगा. शिविर में स्वास्थ्य और नेत्र परीक्षण किया जाएगा. परीक्षण सुबह 11 बजे से की जाएगी. निजी बस मालिक संघ, तिफरा यातायात पुलिस और बिलासपुर स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर मौजूद रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details