छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बिलासपुर: प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू ने ली जिला प्रशासन की बैठक

बिलासपुर जिले के प्रभारी और प्रदेश के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू सोमवार को बिलासपुर पहुंचे, जहां उन्होंने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिले के अधिकारियों की बैठक ली.

By

Published : Feb 8, 2021, 7:40 PM IST

Tamradhwaj Sahu gave instructions to officer during the meeting in bilaspur
ताम्रध्वज साहू

बिलासपुर:प्रदेश के गृह और बिलासपुर जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू ने सोमवार को जिला प्रशासन की बैठक ली. जिला कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में गृहमंत्री ने होटलों में अवैध कार्यों पर रोकथाम लगाने के लिए निर्देश दिए. उन्होंने संयुक्त टीम बनाकर होटलों में लगातार दबिश देने के निर्देश दिए हैं. साथ ही नगर-निगम से सड़कों की खुदाई के बाद उसकी मरम्मत का कार्य शीघ्र करने का भी आदेश दिया है. ताकि लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो.

गृहमंत्री ताम्रध्वज ने सड़क के किनारे खड़ी खराब गाड़ियों को भी अभियान चलाकर हटाने के निर्देश दिए हैं, जिससे ट्रैफिक व्यवस्था बाधित न हो. उन्होंने होटलों में हुक्काबार और अन्य गतिविधियों पर लगातार निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं. इसके लिए उन्होंने स्वास्थ्य, आबकारी, पुलिस और खाद्य विभाग की संयुक्त टीम गठित करने के निर्देश दिए हैं. बैठक में कलेक्टर डाॅ. सारांश मित्तर ने जिले में संचालित योजनाओं की प्रगति के विषय में जानकारी दी है. प्रभारी मंत्री ने गौठानों की समीक्षा के दौरान कहा कि गौठानों को मल्टी एक्टीविटी सेंटर बनाएं. साथ ही स्व-सहायता समूहों की ओर से बनाए गए उत्पादों की बाजार तक अधिकतम पहुंच सुनिश्चित करें. उन्होंने बिल्हा विकासखंड के सेलर गौठान की सराहना की और इसी तर्ज पर अन्य गौठानों को भी विकसित करने को कहा.

पढ़ें : बिलासपुर एयरपोर्ट को लेकर बीजेपी-कांग्रेस में श्रेय लेने की मची होड़

धान का उठाव भी शत-प्रतिशत हुआ
गोधन न्याय योजना की समीक्षा के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने बताया कि जिले में 1 लाख 3 हजार 431 क्विंटल गोबर की खरीदी की जा चुकी है. गौ-पालकों को 2 करोड़ 6 लाख 86 हजार रुपये से अधिक राशि का भुगतान भी किया गया है. प्रभारी मंत्री ने वर्मी कम्पोस्ट के लिए टैंक बनाने और खाद तैयार करने के संबंध में जानकारी ली है. खाद्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि लक्ष्य के अनुरूप धान खरीदी कर ली गई है. धान का उठाव भी शत-प्रतिशत कर लिया गया है. ताम्रध्वज साहू ने खाद्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जिले में उपलब्ध मार्केटिंग सोसायटी का इस प्रकार उपयोग करें कि वह लोगों के लिए उपयोगी साबित हो सके.

सुपोषण अभियान को लेकर ख़ास निर्देश
गृहमंत्री ने मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान की समीक्षा के दौरान कहा कि इस अभियान को सर्वाेच्च प्राथमिकता दी जाए. अधिकारी ने बताया कि जिले में 26 हजार 816 लक्षित कुपोषित बच्चे थे, जिनमें से 6 हजार 4 सौ 86 बच्चे सामान्य श्रेणी में आ गये हैं. 17 हजार 724 शिशुवती माताओं को गर्म भोजन दिया जा रहा है. गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने अंग्रेजी माध्यम स्कूल और राजस्व के मामलों की समीक्षा की. उन्होंने ऋण पुस्तिका, नामांतरण आदि के कामों में तेजी लाने का निर्देश दिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details