छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कालाबाजारी रोकने तहसीलदार की कार्रवाई, दुकानों पर लगाए गए रेट लिस्ट

By

Published : May 14, 2020, 2:54 PM IST

बिलासपुर के तखतपुर विधानसभा क्षेत्र में कालाबाजारी को रोकने के लिए तहसीलदार भूपेंद्र जोशी ने एक अनोखा तरीका अपनाया है. दरअसल तहसीलदार और उनकी टीम ने शहर में स्थित दुकानों पर सामानों की रेट लिस्ट लगा दी है, जिससे दुकानदार कालाबाजारी नहीं कर पाएंगे.

Takhatpur Tehsildar took action
तखतपुर में कालाबाजारी रोकने तहसीलदार ने की कार्रवाई

बिलासपुर:लॉकडाउन में प्रशासन की सबसे बड़ी चुनौती आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी रोकना है, जिसे रोकने के लिए तखतपुर तहसीलदार भूपेंद्र जोशी और उनकी टीम ने ऐसा तरीका अपनाया है, जो काबिले तारीफ है. वहीं दुकानदार भी खुशी-खुशी इस तरीके को अपनाकर कालाबाजारी रोकने में प्रशासन का सहयोग कर रहे हैं.

कालाबाजारी रोकने तहसीलदार ने की कार्रवाई

ETV भारत ने नमक की कालाबाजारी का मामला प्रमुखता से दिखाया था, जिसके बाद इस समस्या को खत्म करने के लिए तखतपुर तहसीलदार ने बहुत ही सक्रियता से छापामार कार्रवाई भी की. इसमें शहर के तीन बड़े होलसेलर के ऊपर मूल्य से ज्यादा और बिना एमआरपी के सामान रखना पाया गया. इस पर तहसीलदार ने दुकानदारों से पांच-पांच हजार रुपए जुर्माना लिया था, जिसकी चर्चा शहरभर में चल रही है.

तखतपुर में कालाबाजारी रोकने तहसीलदार ने की कार्रवाई

दुकानों में लगायी गयी सामान के दामों की लिस्ट

वहीं किराना व्यवसायियों की दुकानों पर तहसीलदार की टीम ने एक लिस्ट चिपकायी है. इस लिस्ट में नमक के मूल्य के साथ घरेलू सामनों के मूल्य भी अंकित हैं. इससे ग्राहकों को सामान खरीदने में आसानी होगी. ग्राहक जब दुकान पर जाएंगे तो वे मूल्य सूची देखकर अपना सामान खरीद सकते हैं. नगर प्रशासन के इस कदम से आम नागरिक कालाबाजारी का शिकार होने से बच रहे हैं. इस लिस्ट से दुकानदार भी संतुष्ट दिखाई दिए.

तहसीलदार के फैसले से दुकानदार भी संतुष्ट

वहीं दुकानदारों का कहना है कि दुकान में लिस्ट लग जाने से अब उन्हें ग्राहकों को मूल्य को लेकर समझाना नहीं पड़ेगा. दुकानदारों ने बताया कि उनके पास नमक सहित अन्य पुराना स्टॉक पड़ा हुआ है, जिसके कारण कोई परेशानी नहीं हो रही है, लेकिन जब नया स्टॉक आएगा उस समय क्या रेट होगा यह देखने वाली बात होगी.

पढ़ें: राजनांदगांव : नमक की कालाबाजारी की शिकायत पर किराना स्टोर सील

वहीं दुकानदारों का कहना है कि नए स्टॉक के रेट में अगर बढ़ोतरी होती है, तो इसकी जानकारी वे सबसे पहले प्रशासन को देंगे. वहीं तहसीलदार भूपेंद्र जोशी ने बताया कि शहर की हर दुकान पर मूल्य सूची लगा दी गई है. इसका सबसे ज्यादा फायदा आम लोगों को होगा, क्योंकि इसके बाद दुकानदार कालाबाजारी नहीं कर पाएंगे. वहीं लोगों को एक निश्चित मूल्य पर आवश्यक राशन सामान मिल सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details