छत्तीसगढ़

chhattisgarh

आज बिलासपुर पहुंच रही है पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन, प्रशासनिक तैयारी पूरी

By

Published : May 11, 2020, 10:28 AM IST

Updated : May 11, 2020, 12:24 PM IST

लॉकडाउन के कारण गुजरात के विभिन्न शहरों में छत्तीसगढ़ के प्रवासी श्रमिक फंसे हैं. जिन्हें लेकर ट्रेन आज छत्तीसगढ़ के बिलासपुर स्टेशन पहुंच रही है. रविवार को अहमदाबाद से शाम 4 बजे श्रमिक स्पेशल ट्रेन रवाना हुई है.

bilaspur junction
कल बिलासपुर पहुंचेगी श्रमिक स्पेशल ट्रेन

बिलासपुर: छत्तीसगढ़ सरकार ने श्रमिक स्पेशल ट्रेन को हरी झंडी दिखा दी है. अलग-अलग राज्यों से यह स्पेशल ट्रेन बिलासपुर, रायपुर, भाटापारा, चांपा जैसे स्टेशनों पर पहुंच रही है.

आज बिलासपुर पहुंच रही है पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन

पढ़ें:पीयूष गोयल ने राज्यों से विशेष रेलगाड़ी चलाने की अनुमति देने की अपील की

लॉकडाउन के कारण गुजरात के विभिन्न शहरों में छत्तीसगढ़ के प्रवासी श्रमिक फंसे हैं. जिसे लेकर ट्रेन आज बिलासपुर स्टेशन पहुंच रही है. रविवार को अहमदाबाद से शाम 4 बजे श्रमिक स्पेशल ट्रेन रवाना हुई है.

इस ट्रेन के बिलासपुर पहुंचने के बाद उससे आने वाले प्रवासी श्रमिकों के स्वास्थ्य की जांच होगी और फिर उन्हें पहले से तय, क्वॉरेंटाइन सेंटर्स में भेजने की व्यवस्था की जाएगी.

बिलासपुर कलेक्टर संजय अलंग ने अधिकारियों की टीम के साथ स्टेशन पहुंचकर इन सभी तैयारियों का जायजा लिया और जरूरी निर्देश दिए. छह और स्पेशल ट्रेनों के बिलासपुर से होकर गुजरने की सूचना प्रशासन को मिली है. यह सभी श्रमिक ट्रेनें बिलासपुर में रुकेगी.

इन शहरों के श्रमिको को लेकर आज छत्तीसगढ़ पहुंच रही ट्रेन

बता दें, आज 26 मजदूर सरगुजा पहुंचेंगे. इसके बाद इन्हें भी 14 दिनों के लिए क्वॉरेंटाइन किया जाएगा और फिर जांच में फिट पाये जाने के बाद इन्हें वापस घर भेज दिया जाएगा.

वहीं गुजरात से एक हजार 208 श्रमिकों एवं अन्य लोगों को लेकर यह ट्रेन आ रही है. यह ट्रेन अहमदाबाद, गोधरा, रतलाम, बीना, कटनी, पेन्ड्रा रोड से होते हुए बिलासपुर पहुंचेगी. इस ट्रेन में मुंगेली जिले के 20, जांजगीर-चाम्पा जिले के 53 और दुर्ग जिले के 11 लोग भी शामिल हैं. जिला प्रशासन द्वारा हर बोगी में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है. ट्रेन के स्टेशन पहुंचने पर एक बार में अल्टरनेट चार बोगियों से यात्रियों को उतारा जाएगा. उतरने के पहले उन्हें हैंड सैनिटाइजर और मास्क दिया जाएगा. रेलवे स्टेशन के हर गेट में स्वास्थ्य विभाग की टीम तैनात रहेगी जिनके द्वारा उनका स्वास्थ्य परीक्षण व स्क्रीनिंग की जाएगी. स्टेशन के गेट नंबर दो से दूसरे जिलों के लोगों को स्टेशन से बाहर निकाला जाएगा.

Last Updated : May 11, 2020, 12:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details