छत्तीसगढ़

chhattisgarh

शिक्षा सचिव ने किया मोहल्ला क्लास का निरीक्षण, बच्चों के लिए बेहतर व्यवस्था करने दिए निर्देश

By

Published : Sep 18, 2020, 2:25 PM IST

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में शिक्षा विभाग के प्रमुख डॉ. आलोक शुक्ला ने मोहल्ला क्लास का निरीक्षण किया. उन्होंने बच्चों से विभिन्न शिक्षा के तमाम बिंदुओं पर बात की. साथ ही मनोरंजक और ज्ञानवर्धक सवाल भी पूछे गए. बच्चों ने सवालों का उत्साहपूर्वक जवाब भी दिया.

school education department inspected Mohalla class
शिक्षा सचिव ने मोहल्ला क्लास का निरीक्षण

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही:स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने मोहल्ला क्लास का निरीक्षण किया. उत्कृष्ट विद्यालय सेमरा का निरीक्षण कर बच्चों की बहुमुखी प्रतिभा को निखारने के लिए नवाचार के जरिए से सभी आवश्यक प्रयास करने दिशा-निर्देश दिए.

बच्चों के साथ की बातचीत

नवगठितगौरेला-पेंड्रा-मरवाही में स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने पढ़ई तुंहर दुआर के तहत संचालित किए जा रहे उमरखोही, बेलपत, जोगीसार, सधवानी मोहल्ला क्लास का अवलोकन किया. उन्होंने बच्चों से मोहल्ला क्लासों में कराई जा रही पढ़ाई की जानकारी ली और बच्चों से विभिन्न शिक्षा के तमाम बिंदुओं पर बात की. साथ ही मनोरंजक और ज्ञानवर्धक सवाल भी पूछे गए. बच्चों ने सवालों का उत्साहपूर्वक जवाब भी दिया.

अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश

हर बच्चे के अंदर एक गुण होता है

डॉ. आलोक शुक्ला ने बच्चों को बेहतर तरीके से शिक्षण कार्य करने के लिए मोहल्ला क्लास का संचालन कर रहे सभी शिक्षकों को बधाई और शुभकामनाएं दी. उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित शिक्षक से कहा कि बच्चे को सिर्फ रटाना नहीं है, बल्कि उसका अर्थ भी समझाना है. उन्होंने बच्चों की प्रतिभा की सराहना करते हुए कहा कि यहां के बच्चे प्रतिभाशाली है. इनकी प्रतिभा को निखारें और योग्य बनाए. उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग ने बच्चों की शिक्षा और उनके ज्ञानवर्धन के लिए कई नए विकल्प के जरिए प्रयास कर रही है.

पढ़ें- कवर्धा: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 3 महिला की मौत


बच्चों के लिए गुणवत्ता युक्त सामान की व्यवस्था करें

उन्होंने बच्चों के लिए अच्छी गुणवत्ता युक्त टेबल कुर्सी, प्रयोगशाला, लाइब्रेरी आदि सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं, ताकि बच्चे में सीखने की कला विकसित हो और वे अपने शैक्षणिक कार्य को बेहतर तरीके से कर सकें. उन्होंने भौतिकी और रसायनविज्ञान के लिए अलग से लैब निर्माण करने के निर्देश दिए. उन्होंने सभी बच्चों के लिए प्रयोगशाला में पर्याप्त संख्या में लैब उपकरण हों, यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिया है. इसके साथ ही उन्होंने मल्टीपरपज हॉल निर्माण करने के निर्देश दिए.

कोविड के नियमों का पालन कर बच्चे करें पढ़ाई

उल्लेखनीय है कि स्कूल शिक्षा विभाग ने लॉकडाउन के समय में स्कूलों की नियमित पढ़ाई बंद होने के कारण, कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए पालकों की सहमति से स्कूलों से बाहर गांव और मोहल्लों में पढ़ई तुंहर दुआर के शिक्षकों और स्थानीय युवाओं के सहयोग से स्वेच्छिक रूप से ऑफलाइन कक्षाओं का संचालन किया जा रहा हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details