छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

स्वच्छ भारत मिशन का हाल-बेहाल, गांव में गंदगी का लगा है अंबार

गौठान नहीं बनने से लोग गांव के मवेशियों को स्कूल के मैदान में चराते हैं, जिससे स्कूल के मैदान में गंदगी पसरी है. इतना ही नहीं गांव में पर्याप्त शौचालय भी नहीं बने हैं, जिससे लोग खुले में शौंच करने को मजबूर हैं.

By

Published : Sep 20, 2019, 8:02 PM IST

Updated : Sep 20, 2019, 9:50 PM IST

स्वच्छ भारत मिशन का हाल-बेहाल

बिलासपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक ओर स्वच्छता को लेकर देशभर में स्वच्छ भारत मिशन अभियान चला रहे हैं, जिससे गांव से लेकर शहर तक स्वच्छ और सुंदर बना रहे हैं, लेकिन दूसरी ओर बिलासपुर के तखतपुर इलाके में गंदगी का अंबार लगा हुआ है. इसकी वजह से गांव के लोगों से लेकर स्कूली बच्चों तक को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

स्वच्छ भारत मिशन का हाल-बेहाल

बता दें कि छत्तीसगढ़ के चार चिन्हारी नरवा, गरुवा, घुरवा, बारी योजना चलाई गई है, जिससे प्रदेश की जनता को सुविधाएं मिल सके, लेकिन तखतपुर के परसाकापा गांव में गौठान ही नहीं बना है, जिससे गांव के मवेशियों को स्कूल के मैदान में बैठाया जाता है. इस वजह से यहां गंदगी पसरी है. इतना ही नहीं बारिश शुरु होते ही मैदान दलदल में तब्दील हो जाता है, जिससे स्कूल में पढ़ रहे बच्चों को भी परेशानी होती है.

स्वच्छ भारत मिशन का हाल बेहाल
जब ETV भारत ने इसे लेकर ग्रामीणों से बातचीत की, तो उन्होंने बताया कि 'गांव में स्वच्छ भारत मिशन का हाल बेहाल है. प्रति परिवार के अनुसार शौचालय निर्माण होना था, लेकिन प्रति राशन कार्ड के अनुसार शौचालय निर्माण से एक परिवार में 12 सदस्य हैं, उनके लिए एक शौचालय निर्माण हुआ, जिससे लोग खुले में शौच करने को मजबूर हैं'.

Last Updated : Sep 20, 2019, 9:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details