छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

पौनी पसारी योजना: व्यापार विहार में बनेगी 26 लाख की लागत से सब्जी मंडी, किया गया भूमिपूजन

बिलासपुर के व्यापार विहार में पौनी पसारी योजना के तहत महापौर रामशरण यादव और ननि सभापति शेख नजीरुद्दीन ने सब्जी बाजार निर्माण कार्य का शुभारंभ किया.

By

Published : Jun 27, 2020, 9:43 AM IST

Pauni pasari yojana started in Bilaspur
बिलासपुर में पौनी पसारी योजना की शुरुआत

बिलासपुर: शहर के व्यापार विहार में शुक्रवार को पौनी-पसारी योजना के तहत होने वाले सब्जी बाजार निर्माण कार्य का शुभारंभ किया गया. इसका शुभारंभ महापौर रामशरण यादव और ननि सभापति शेख नजीरुद्दीन ने किया. बताया जा रहा कि यहां करीब 26 लाख रुपए की लागत से सब्जी विक्रेताओं के लिए चबूतरे का निर्माण होगा.

बता दें कि राज्य शासन ने सब्जी उगाने वाले किसानों के लिए पौनी पसारी योजना शुरू की है. योजना के तहत एक निश्चित स्थान पर सुविधा युक्त सब्जी बाजार लगाया जाएगा. इसी के तहत व्यापार विहार में सेंट जेवियर स्कूल के बगल में 26 लाख रुपए की लागत से सर्वसुविधायुक्त सब्जी बाजार का निर्माण होगा.

महापौर रामनरेश यादव ने किया भूमिपूजन

देखा गया लेआउट और डिजाइन

शुक्रवार को महापौर रामशरण यादव और सभापति शेख नजीरुद्दीन ने पूजा-अर्चना कर निर्माण कार्य का शुभारंभ किया. इस दौरान उन्होंने पूरे बाजार क्षेत्र का निरीक्षण कर निर्माण से संबंधित लेआउट और डिजाइन देखा.

समय सीमा के अंदर पूरा हो निर्माण कार्य: मेयर

मेयर रामशरण यादव ने कहा कि यहां सब्जी लेने आने वालों के लिए पार्किंग निर्माण पर विशेष ध्यान दिया जाए. उन्होंने कहा कि क्षेत्र में डेली सब्जी मार्केट की वर्षों से मांग थी, जिसे पूरा कर लिया गया है. यहां लोगों को जगह आवंटित की गई है. वर्तमान में शासन की पौनी पसारी योजना के तहत इस जगह का चयन कर पूर्ण सुविधायुक्त डेली मार्केट बनाया जाएगा. महापौर रामनरेश यादव ने निर्माण कार्य को तय समय सीमा के अंदर पूरा करने के निर्देश दिए.

बिलासपुर में पौनी पसारी योजना की शुरुआत

स्थानीय लोगों को मिलेगा रोजगार

सभापति शेख नजीरुद्दीन ने कहा कि पूर्ण सुविधायुक्त डेली मार्केट बनने से आसपास के लोगों को हर रोज ताजी सब्जियां मिल सकेगी. वहीं योजना के तहत बनने वाले सब्जी मार्केट से स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा. उन्होंने कहा कि किसानों को सब्जी बेचने से उन्हें लाभ मिलेगा.

मेयर और सभापति ने खरीदी सब्जी

निर्माण कार्य शुभारंभ करने के बाद महापौर रामशरण यादव और सभापति शेख नजीरुद्दीन ने यहां सब्जी बेचने वालों से चर्चा की. इस दौरान उन्होंने सब्जी भी खरीदी. जिससे यहां के सब्जी बेचने वाले खुश नजर आए.

एमआईसी सदस्य सहित अन्य रहे उपस्थित

इस कार्यक्रम में एमआईसी सदस्य राजेश शुक्ला, विजय केशरवानी, कांग्रेस जिला अध्यक्ष प्रमोद नायक सहित अन्य जनप्रतिनिधि, जोन 4 के कमिश्नर आरएस चौहान, सहायक अभियंता सुरेश शर्मा सहित वार्डवासी उपस्थित थे.

व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए योजना की शुरुआत

बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार ने परंपरागत व्यवसाय को बढ़ावा देने और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए पौनी पसारी योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत छोटे बाजारों में जगह उपलब्ध कराया जाता है और रोजगार के साधन भी उपलब्ध होते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details