छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

NSS के छात्र  लॉकडाउन के वक्त लोगों को राहत पहुंचाने में दे रहे पुलिस का साथ

कोरोना काल में NSS के छात्र बिलासपुर पुलिस की मदद कर रहे हैं. छात्र राशन बांटने और लोगों को जागरूक करने में व्यापक भूमिका निभा रहे हैं.

By

Published : May 16, 2020, 4:33 PM IST

NSS Students and Police
NSS छात्र और पुलिस

बिलासपुर: कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान कई लोग और संस्थाओं ने अपनी ओर से मदद के लिए हाथ बढ़ाए है. इसी क्रम में NSS (राष्ट्रीय सेवा योजना) के छात्र मदद को आगे आए हैं. पुलिस लगातार लोगों की मदद कर रही है, इसके साथ ही पुलिस लोगों से लॉकडाउन का पालन करवा रही है. ऐसे में पुलिस का साथ देने के लिए NSS के छात्र उनकी मदद कर रहे हैं.

NSS के छात्र दे रहे पुलिस को सहयोग

छात्र पुलिस के साथ मिलकर इन दिनों जरूरी सामग्री का वितरण कर रहे हैं. इसके साथ ही लोगों को सोशल डिस्टेंस के प्रति जागरूक कर रहे हैं. छात्र शहर में लगातार घूमते नजर आ रहे हैं और लॉकडाउन के नियमों को तोड़ने वालों पर पैनी नजर जमाए हुए हैं. जरूरत पड़ने पर पुलिस से नियम तोड़ने वालों पर कार्रवाई करवा रहे हैं.

पढे़ें: तखतपुर में राशन दुकान में चोरी, ग्रामीणों सेल्समैन पर जताया शक

पुलिस का कहना है कि 'छात्रों की इस पहल से उन्हें काफी मदद मिल रही है. जिले का एरिया काफी बड़ा है. ऐसे में छात्र कुछ इलाकों और व्यव्स्थाओं में विभाग की मदद कर उन्हें थोड़ी राहत पहुंचा रहे हैं. छात्रों को देखकर लोग भी जागरूक हो रहे हैं'.

क्या है राष्ट्रीय सेवा योजना

NSS एक केंद्रीय योजना है. इसके तहत युवा छात्रों को सामुदायिक सेवा में भाग लेने और अनुभव करने का अवसर दिया जाता है. योजना का यही उद्देश्य है कि युवा छात्र वर्ग सामुदायिक सेवा को समझ सकें. इसके साथ उन्हें इसका अनुभव हो. इस योजना को भारत सरकार का युवा मामले एवं खेल मंत्रालय संचालित करता है. राष्ट्रीय सेवा योजना में स्वयंसेवक को दो साल की अवधि में कुल 240 घंटे सामाजिक सेवा में समर्पित करना आवश्यक है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details