छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

M passport facility सभी थानों में अब एम पासपोर्ट सुविधा, नहीं काटने होंगे वेरिफिकेशन के लिए चक्कर

M passport facility in Bilaspur: पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वालों को अब पुलिस वेरिफिकेशन के लिए थानों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. बिलासपुर रेंज के सभी थानों में अब एम पासपोर्ट की सुविधा मिलेगी. ऑनलाइन और ऑफलाइन मिले आवेदन का सत्यापन भी थानों को 15 दिनों के भीतर करना होगा.

By

Published : Feb 3, 2023, 1:10 PM IST

M passport facility in all police stations of Bilaspur
बिलासपुर के सभी थानों में एम पासपोर्ट सुविधा

सभी थानों में अब एम पासपोर्ट सुविधा

बिलासपुर :पासपोर्ट बनाने वालों के लिए खुशखबरी है. पासपोर्ट बनान के लिए पुलिस वेरिफिकेशन में लोगों को होने वाली परेशानी और जटिल प्रक्रिया को सरल करने की कोशिश हो रही है ताकि लोगों को बिना किसी परेशानी के इस सेवा का लाभ मिल सके. बिलासपुर रेंज में एम पासपोर्ट की सुविधा को सरल बनाने के लिए बड़ा निर्णय लिया गया है. अब सभी थानों में एम पासपोर्ट की सुविधा मिलेगी. खास बात यह है कि वेरिफिकेशन के लिए चक्कर भी नहीं काटना पड़ेगा.

जिले के सभी थानों में सेवा शुरु :पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वालों को अब पुलिस वेरिफिकेशन के लिए थानों का चक्कर नहीं काटने पड़ेंगा.अब तक रेंज के तीन जिलों कोरबा, बिलासपुर और रायगढ़ के केवल 9 थानों में ही एम पासपोर्ट की सुविधा मिल रही थी. इस निर्देश के साथ ही रेंज के सभी 6 जिलों के थानों में एम पासपोर्ट की सुविधा उपलब्ध रहेगी. पहले चरण में बिलासपुर जिले के सभी थानों से एम पासपोर्ट की सुविधा शुरू की जा रही है.

15 दिनों के अंदर पासपोर्ट वेरिफिकेशन अनिवार्य : इसके लिए थानावार कर्मचारियों को प्रशिक्षित कर काम शुरू करने का निर्देशित दिया गया है. यही नहीं ऑनलाइन, ऑफलाइन मिले आवेदन का सत्यापन भी थानों को 15 दिनों के भीतर अनिवार्य रूप से पूरा करना होगा. विशेष तौर पर तय समयावधि में पासपोर्ट वेरिफिकेशन का काम करने कहा गया है.

ये भी पढ़ें-एसईसीआर रेल जोन में मिलेगा हिंदी को बढ़ावा

आम जनता को होगी सहूलियत : बिलासपुररेंज आईजी बद्री नारायण मीणा ने बताया कि ''इस पहल के जरिए बिलासपुर रेंज पुलिस का प्रयास पासपोर्ट के पुलिस वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को सरल बनाना है ताकि तय समयावधि में बिना किसी जटिलता और बार बार थानों के चक्कर आवेदकों को नहीं लगाना पड़े. आसानी से लोगों का पासपोर्ट के लिए पुलिस वेरिफिकेशन हो सके और उन्हें पासपोर्ट की सुविधा का लाभ मिल सके.''

ABOUT THE AUTHOR

...view details