छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

महज खानापूर्ति बनकर रह गया लाखों की लागत से बना हेल्थ वेलनेस सेंटर

बिलासपुर में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए सरकार ने दैजा उपस्वास्थ्य केंद्र को अपग्रेड कर हेल्थ वेलनेस सेंटर बनाया गया था, लेकिन लोग बताते हैं कि यहां स्वास्थ्य विभाग सिर्फ खानापूर्ति कर रहा है. हेल्थ वेलनेस सेंटर में सुविधाओं के साथ कर्मचारियों की भारी कमी बताई जा रही है.

By

Published : Aug 21, 2019, 7:02 PM IST

Updated : Aug 21, 2019, 8:07 PM IST

हेल्थ वेलनेस सेंटर दैजा

बिलासपुर: तखतपुर विधानसभा क्षेत्र में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए सरकार ने दैजा उप स्वास्थ्य केंद्र को अपग्रेड कर हेल्थ वेलनेस सेंटर बनाया गया था, लेकिन लोगों का आरोप है कि हेल्थ वेलनेस सेंटर में न तो सुविधा है और न ही वहां डॉक्टर हैं.

Lack of facilities

हेल्थ वेलनेस सेंटर चारों ओर से खुला हुआ है. सेंटर में बाउंड्री वॉल भी नहीं है, जिससे दिन भर सेंटर में जानवरों एवं असामाजिक लोगों का जमावड़ा लगा रहता है. बाउंड्री वॉल नहीं होने से हेल्थ वेलनेस सेंटर में लगाये गए पेड़-पौधे को भी जानवर नुकसान पहुंचा रहे हैं. वहीं हेल्थ वेलनेस सेंटर में मुख्य गेट न होने से कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति केंद्र में अपना वाहन पार्क कर देता है. जिससे यहां आने-जाने वाले मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

आस-पास के लोग कर रहे अतिक्रमण
दैजा उप स्वास्थ्य केन्द्र कबीर 4 एकड़ जमीन पर बना है. जिसपर विभागीय सहयोग से बीते दिनों पौधा रोपण भी किया गया था, लेकिन बाउंड्रा वॉल न होने पौधे को संरक्षित नहीं किया जा सका. बाउंड्रा वॉल न होने से अब आसपास के लोग अस्पताल की जमीन पर भी कब्जा करने लगे हैं.

गड्ढा बना मरीजों के लिए मुसीबत
हेल्थ वेलनेस सेंटर के सामने एक बड़ा गड्ढा बना है, जिसमें बरसात का पानी जमा रहता है. गड्ढे का पानी गंदा होने के कारण उसमें मच्छर और सांप, मेंढक रहते हैं. जो यहां आने वाले मरीजों के लिए परेशानी का सबब बना है.

कर्मचारियों की कमी
हेल्थ वेलनेस सेंटर में आधुनिक संसाधनों और टेक्निकल कर्मचारियों की कमी के कारण मरीजों को पूरी तहत से इलाज भी नहीं मिल पाता है. वहीं मामले में स्वास्थ्य अधिकारी ऑफ द रिकॉर्ड बताया कि हेल्थ वेलनेस सेंटर में संसाधनों के साथ कर्मचारियों भारी कमी है. इसके अलावा नये भवन निर्माण में भी ठेकेदार ने सिर्फ खानापूर्ती किया है. जिससे स्वास्थ्य भवन की गुणवत्ता पर सवाल उठ रहे हैं. मामले में तखतपुर के बीएमओ से भी बात करने की कोशिश की गई, लेकिन बीएमओ ने मामले में कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया.

Last Updated : Aug 21, 2019, 8:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details