छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

किसानों के लिए बीजेपी ने कुछ नहीं किया:सीएम भूपेश बघेल

बिलासपुर में किसान मेले के दौरान सीएम भूपेश बघेल ने भाजपा पर किसान विरोधी होने का आरोप लगाया. सीएम बघेल ने कहा कि 15 साल के शासनकाल में बीजेपी ने किसानों की सुध नहीं ली.

CM Bhupesh Baghel in Kisan Mela
बिलासपुर में किसान समृद्धि मेला

By

Published : Apr 15, 2022, 7:04 PM IST

Updated : Apr 15, 2022, 8:30 PM IST

बिलासपुर: बिलासपुर में किसान मेले में सीएम भूपेश बघेल ने विपक्ष पर जोरदार प्रहार किया है. सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि 15 साल में बीजेपी ने किसानों के लिए कुछ नहीं किया. सबसे ज्यादा किसानों ने बीजेपी के राज में खुदकुशी की और भूखे मरे. उन्होंने अपनी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि हमारे शासन काल में किसानों के सिर से ऋण का बोझ उतरा है. सीएम बघेल ने कहा कि तीन साल में किसान, मजदूर, आदिवासी और गौपालक सबके जेब में पैसा गया है. इसलिए छत्तीसगढ़ में मंदी नहीं आई.

भाजपा पर किसान विरोधी होने का आरोप

'किसान उन्नत खेती की ओर बढ़ें': सीएम ने कहा किसान मेले से किसान उन्नत कृषि की तरफ बढ़ेंगे, लाभान्वित होंगे. वर्मी कंपोस्ट किसान ज्यादा से ज्यादा बनाएं और हर क्षेत्र में छत्तीसगढ़ को समृद्ध बनाएं .इस दौरान सीएम ने कलेक्टर्स को आदेश देते हुए कहा कि किसानों को दूसरी फसलों के लिए लोन मुहैया कराने की व्यवस्था कलेक्टर करें. ज्यादा से ज्यादा दलहन और तिलहन की खेती करने के लिए किसानों को बढ़ावा दिया जाए. सीएम बघेल ने किसानों से धान के अलावा दूसरी फसलों की खेती करने की अपील की है. इसके अलावा सीएम ने किसानों से पशुपालन का काम करने को कहा. रोका छेका अभियान को बढ़ावा देने की भी बात किसानों से सीएम ने की है. उन्होंने कहा कि गौठानों में पानी की टंकी की व्यवस्था कलेक्टर करें.

किसान मेले में सीएम भूपेश बघेल

गौठानों को मजबूत करने की कही बात: गौठानों को भी मजबूत करने की जरूरत है. सरकारी योजना के भरोसे योजना को नहीं चलाना है, ग्रामीणों को इससे जुड़ना है. इसके लिए प्रयास किया जाना चाहिए. पशुधन में ध्यान देंगे तो दूध उत्पादन भी बढ़ेगा. बाहर से दूध न मंगाना पड़े, किसानों को इसे चुनौती के रूप में लेकर प्रयास करना चाहिए. ज्यादा से ज्यादा जिस क्षेत्र में जिसका उत्पादन हो रहा है, उसका प्रोसेसिंग प्लांट लगे, सब्सीडि दिया जाए.फूड प्रोसेसिंग प्लांट लगाने की दिशा में आगे बढ़ें.

विपक्ष पर जमकर साधा निशाना: इस मौके पर कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा कि 15 साल निकल गया, पिछली सरकार ने किसानों के लिए कुछ नहीं किया, देश के पीएम बनारस से जीतकर जाते हैं. योगी यूपी में सरकार बनाते हैं, लेकिन वहां किसानों को धान का कीमत 1 हजार रुपए भी नहीं मिल रहा. ये देश का दुर्भाग्य है. यहां समर्थन मूल्य बढ़ा, तो अगले साल धान का कीमत 2800 रुपए प्रति क्विंटल मिलेगा. बता दें कि, तीन दिवसीय राज्य स्तरीय किसान समृद्धि मेले के समापन में सीएम भूपेश बघेल समेत मंत्री रविंद्र चौबे, मंत्री जयसिंह अग्रवाल, संसदीय सचिव शकुंतला साहू, महंत रामसुंदर दास, अपेक्स बैंक के चेयरमैन बैजनाथ चंद्राकर, पर्यटन बोर्ड अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव, विधायक सहित अन्य जनप्रतिनिधि मंच पर मौजूद रहे.

Last Updated : Apr 15, 2022, 8:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details