छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Mar 28, 2021, 9:29 PM IST

ETV Bharat / state

बिलासपुर: कृषि कानूनों के विरोध में किसान मोर्चा ने जलाई होली

जिले में कृषि कानून के विरोध में संयुक्त किसान मोर्चा ने होलिका जलाई. कृषि कानून के खिलाफ देश के कई हिस्सों में लगातार विरोध जारी है.

संयुक्त किसान मोर्चा ने होलिका जलाई
संयुक्त किसान मोर्चा ने होलिका जलाई

बिलासपुर: जिले में धारा 144 लागू होने और कोरोना आपदा के बीच भी नए कृषि कानूनों के खिलाफ संयुक्त किसान मोर्चा का विरोध जारी है. बिलासपुर के नेहरू चौक के पास संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले किसानों ने नए कृषि कानूनों का होलिका दहन किया. विरोध के दौरान सीमित संख्या में आंदोलनकारी मौजूद थे

संयुक्त किसान मोर्चा का प्रदर्शन
लगातार जारी है नए कृषि कानूनों का विरोधतीन नए कृषि कानून जिसमें कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा), मूल्य आश्वासन कृषि सेवा संबंधी किसान समझौता(सशक्तिकरण और सुरक्षा) और आवश्यक वस्तु (संशोधन) कानून 2020 का पिछले कई महीनों से किसान विरोध कर रहे हैं. यह विरोध देश के कई हिस्सों में लगातार जारी है.

होली पर बना दुर्लभ संयोग, राशि के हिसाब से ऐसे खेलें होली


तीनों कृषि कानूनों के विरोध का कारण

पहले कानून में आंदोलनकारियों का मुख्य विरोध न्यूनतम समर्थन मूल्य और प्राइवेट मंडियों को प्रोत्साहन देने को लेकर है. नए कानून के विरोधी कह रहे हैं कि इस लॉ में न्यूनतम समर्थन मूल्य को कानूनी स्वरूप से वंचित रखा गया है. जिसका सीधा नुकसान किसानों को उठाना पड़ेगा.दूसरे कानून में कॉन्ट्रैक्ट खेती को बढ़ावा देने की बात कही गई है. जिसका पुरजोर विरोध किया जा रहा है. इस कानून के माध्यम से किसानों को उनके जमीन हड़पे जाने का डर लग रहा है.

वहीं तीसरे कानून का विरोध जमाखोरी के बढ़ावे की आशंका के साथ किया जा रहा है. तीसरे कानून के विरोधियों का कहने है कि इससे रोजमर्रा की चीजों पर मूल्य नियंत्रण प्रभावित होगा. जमाखोरी बढ़ेगी और पूंजीपतियों को बढ़ावा मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details