छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बोदरी नगर पंचायत में हो रहा मुरुम का अवैध उत्खनन

बिलासपुर के बोदरी में लाल मुरूम का अवैध उत्खनन और परिवहन किया जा रहा है. अवैध उत्खनन को रोकने लिए प्रशासन कोई ठोस कदम नहीं उठा रहा है.

By

Published : Jan 18, 2021, 12:29 AM IST

Updated : Jan 18, 2021, 1:19 AM IST

illegal murum and stone mining
मुरुम का अवैध उत्खनन

बिलासपुर:चकरभाटा इलाके के बोदरी में लाल मुरूम का अवैध उत्खनन और परिवहन किया जा रहा है. तस्कर दिन-दहाड़े तस्करी को अंजाम दे रहे हैं. कई इलाकों में इसके कारण बड़े-बड़े गड्ढे साफ देखे जा सकते हैं. खाली और सूनी जमीनों को निशाना बनाया जा रहा है. फिलहाल इस मामले की ओर प्रशासन ध्यान नहीं दे रहा है.

मुरूम के तस्करी करने वालों ने एक अस्थाई रोड को भी खोद दिया है. जिसके बाद से इलाके के लोगों का ध्यान तस्करी की ओर गया है. निकाय के कंपोस्ट सेंटर से लगे वार्ड क्रमांक 10 डड़हा जाने वाली अधूरी सड़क के पास मुरूम की खोदाई की गई है. लोग हालातों को देखकर हैरान हैं.

मुरुम का अवैध उत्खनन

पढ़ें:सड़कड़ा बांध पर उपयोग के लिए हो रहा अवैध मुरुम और पत्थर का खनन

नहीं हो रही कार्रवाई

जानकारी के मुताबिक बोदरी नगर पंचायत क्षेत्र के निकाय प्रतिनिधि भी अवैध कारोबार को सह दे रहे हैं. खनिज विभाग की ओर से भी कोई ठोस कार्रवाई अबतक नहीं की गई है. पुलिस की कार्यप्रणाली पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं. राजनीतिक संरक्षण में तस्कर बेखौफ होकर अवैध कारोबार चला रहे हैं.

बोदरी की लाल मुरूम पर तस्करों की नजर

कढ़ार, सेवार, रहेंगी और भटगांव, तेलसरा समेत कई इलाकों में अवैध उत्खनन के बाद तस्करों की नजर बोजरी लाल मुरूम पर है. इलाके के लोगों का कहना है कि ऐसे लोगों पर जल्द कार्रवाई करनी चाहिए. तस्कर अवैध उत्खनन के जरिए जमीन को खोखला तो कर ही रहे हैं साथ ही सरकार को लाखों का चूना लगा रहे हैं.

Last Updated : Jan 18, 2021, 1:19 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details