छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रतनपुर : बिना अनुमति रतनपुर में काट दिए सैकड़ों सागौन के पेड़

By

Published : Nov 17, 2019, 12:08 AM IST

अज्ञात लोगों ने रातों-रात बिना अनुमति लगभग 250 से 300 सागौन के पेड़ काट दिए गए. इससे वन विभाग की बड़ी लापरवाही देखी जा रही है.

बिना अनुमति सैकड़ों सागौन पेड़ कटे

रतनपुर/बिलासपुर: रतनपुर में अज्ञात लोगों ने बिना अनुमति सागौन के सैकड़ों पेड़ काट दिए हैं. बुधवारी पारा मोड़ से खुटाघाट बूढ़ान की ओर जाने वाली सड़क पर वन विकास निगम ने इंदिरा आवास के आस-पास सागौन का प्लांटेशन किया गया था. सुबह होते ही लोगों ने जैसे ही यह नजारे देखा तो उनके होश उड़ गए.

रतनपुर : बिना अनुमति रतनपुर में काट दिए सैकड़ों सागौन के पेड़

मौके पर मौजूद ग्रामीण ने बताया कि उन्हें पता है कि किसी इकबाल ने किसी कालीचरण नाम के व्यक्ति को इन्हें बेचा है. बताया जा रहा है कि मोटरचलित आरी से रातों-रात ढाई सौ से 300 सागौन के पेड़ काट दिए गए. पूर्व में भी पास के ही जमीन में लगे सागौन के सैकड़ों पेड़ को काट दिया गया था. बिना अनुमति सैकड़ों सागौन के पेड़ काट दिए जाने से वन विभाग की भी लापरवाही देखी जा रही है.

इतनी बड़ी संख्या में बेशकीमती सागौन के पेड़ काटे जाने के पीछे क्या कारण है. इससे पहले भी कई बार इसी तरह चोरी छुपे बहुमूल्य सागौन के पेड़ काटे गए हैं. सागौन की लकड़ी चोरी छुपे बेच भी दी गई है, लेकिन वन विभाग के कार्रवाई न करने से वन माफिया के हौसले बुलंद हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details