छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

HC ने सरकार से मांगी कोल पावर प्लांट के कर्मचारियों की मेडिकल रिपोर्ट

प्रदेश के कोरबा, जांजगीर-चांपा और रायगढ़ सहित अन्य जिलों में कोयला आधारित पावर प्लांट चल रहे हैं. यहां कोयले के डस्ट और चिमनी से निकलने वाले प्रदूषण से वहां काम करने वाले कर्मचारी बीमार हो रहे हैं. इनके उपचार की सही व्यवस्था नहीं है. संस्थाएं और सरकार दोनों इस ओर लापरवाह रवैया अपनाए हुए हैं. जिस पर दाखिल जनहित याचिका पर सुनवाई हुई.

By

Published : Feb 12, 2020, 5:08 PM IST

Updated : Feb 12, 2020, 7:32 PM IST

फाइल
फाइल

बिलासपुर: उच्च न्यायालय के चीफ जस्टिस पीआर रामचंद्र मेमन और जस्टिस पीपी साहू की डिवीजन बेंच ने कोल आधारित पावर प्लांट में कार्यरत कर्मचारियों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध नहीं कराए जाने को लेकर दाखिल जनहित याचिका पर सुनवाई हुई. मामले में हाईकोर्ट ने सरकार को दो सप्ताह के अंदर कर्मचारियों के स्वास्थ्य की कब-कब जांच कराए गए, इस सम्बन्ध में शपथ पत्र के साथ रिपोर्ट पेश करने के आदेश दिए हैं.

क्या है मामला

प्रदेश के कोरबा, जांजगीर-चांपा और रायगढ़ सहित अन्य जिलों में कोयला आधारित पावर प्लांट चल रहे हैं. यहां कोयले के डस्ट और चिमनी से निकलने वाले प्रदूषण से वहां काम करने वाले कर्मचारी बीमार हो रहे हैं. इनके उपचार की सही व्यवस्था नहीं है. संस्थाएं और सरकार दोनों इस ओर लापरवाह रवैया अपनाए हुए हैं.

नियमों की अनदेखी

नियम के अनुसार सभी पावर प्लांट में अस्पताल की व्यवस्था होनी चाहिए. विशेषज्ञ चिकित्सक से समय-समय पर काम करने वालों की स्वास्थ्य की जांच होनी चाहिए. हाईकोर्ट ने औधोगिक प्रदूषण को लेकर पेश सभी याचिकाओं को क्लब कर सुनवाई प्रारंभ की है.

HC ने सरकार से मांगी कोल पावर प्लांट के कर्मचारियों की मेडिकल रिपोर्ट

सरकार पर लापरवाही के आरोप

पिछली सुनवाई में कोर्ट ने स्वास्थ्य जांच के संबंध में निर्देश जारी कर सरकार को रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिए थे. मामले पर बुधवार को सुनवाई के दौरान शासन की ओर से रिपोर्ट पेश करने के लिए एक दिन का समय मांगा गया था.

मामले में न्यायमित्र प्रतीक शर्मा ने कहा कि 'सरकार कोर्ट के निर्देशों का सही तरीके से पालन नहीं कर रही है. कर्मचारियों के MBBS डॉक्टरों से जांच कराकर रिपोर्ट दे रही है. जबकि किडनी, लीवर, हार्ट की जांच के लिए विशेषज्ञ डॉक्टर होने चाहिए. साथ ही 12 साल में एक बार ही जांच की गई है.'

Last Updated : Feb 12, 2020, 7:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details