छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

गौरेला: चोरी की बिजली से हो रहा सरकारी भवन का निर्माण

गौरेला में सरकारी भवन निर्माण कार्य में चोरी की बिजली का उपयोग किया जा रहा है. यह आरोप ग्रामीणों ने ठेकेदार पर लगाया है और इसकी शिकायत अधिकारियों से की है.

By

Published : Sep 6, 2020, 7:40 PM IST

construction of building
निर्माण कार्य में बिजली चोरी

बिलासपुर: गौरेला इलाके में शासकीय भवन निर्माणकार्य में ठेकेदार के द्वारा लोगों की जान जोखिम में डालते हुए चोरी की बिजली का उपयोग किए जाने का मामला सामने आया है. मामले की जानकारी बिजली विभाग के उच्चाधिकारियों को होने पर उन्होंने दोषी ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई किए जाने का आश्वासन दिया है.

पूरा मामला गौरेला के लालपुर गांव का है, जहां पर हाई स्कूल परिसर में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा आयुर्वेद हॉस्पिटल के भवन का निर्माण कराया जा रहा है. जिसके निर्माण कार्य का जिम्मा पेण्ड्रा के अग्रवाल कंस्ट्रक्शन को दिया गया है. ठेकेदार अरुण अग्रवाल बंटी के द्वारा नियम कानून ताक पर रखते हुए लोगों की जान जोखिम में डालते हुए भवन निर्माण कार्य में महीनों से चोरी की बिजली का उपयोग किया जा रहा है.

अधिकारियों ने नहीं की अब तक कार्रवाई

ठेकेदार अरुण अग्रवाल बंटी के द्वारा दबंगई दिखाते हुए भवन निर्माण स्थल के पास से कुंए में पंप लगाकर पानी निकालकर उससे भवन निर्माण किया जा रहा है. इतना ही नहीं भवन निर्माण में छड़ को काटने के लिए भी ठेकेदार के द्वारा सीधी बिजली सप्लाई से लुप्पी से कनेक्शन खींच कर बिजली का उपयोग किया जा रहा है. मामले की जानकारी ग्रामीणों को लगी तो उन्होंने बिजली विभाग के साथ लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के जवाबदार अधिकारियों को दी, पर उनके द्वारा ठेकेदार के खिलाफ कोई भी कार्रवाई नहीं की गई है.

पढ़ें-पेंड्रा: मनरेगा का पैसा डकार गए जिम्मेदार, शिकायत के बाद भी नहीं हुई कार्रवाई

कभी भी घट सकती है बड़ी घटना

ग्रामीणों की मानें तो ठेकेदार के द्वारा सीधे बिजली की लाइन से कनेक्शन लेकर जमीन में फैलाकर काम कराया जाता है, जो अभी बरसात के समय घातक साबित हो सकता है. यहां पर गांव के लोगों और बच्चों के साथ मजदूर भी आना-जाना करते हैं जिससे कभी भी बड़ी घटना हो सकती है. हालांकि मीडिया के द्वारा जब बिजली विभाग के उच्चअधिकारियों का ध्यान आकर्षण कराया गया तब उन्होंने कहा कि उन्हें जैसे ही सूचना मिली उन्होंने अपने कर्मचारियों को मौके के लिए रवाना कर दिया है और दोषी व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details