छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Jul 1, 2023, 10:56 AM IST

ETV Bharat / state

Gaurella Pendra Marwahi: नरेश हेल्थ सेंटर के 5 ई क्लीनिक को प्रशासन ने किया सील, 10वीं 12वीं पास लड़के लड़कियों से कराते थे इलाज

गौरेला पेंड्रा मरवाही प्रशासन ने नरेश हेल्थ सेंटर के अलग अलग ई क्लीनिक पर कार्रवाई करते हुए सील कर दिया है. कई दिनों से ई क्लीनिक के नाम पर 10वीं 12वीं पास बच्चों से गांव गांव जाकर इलाज कराने की बात सामने आ रही थी. जिसके बाद प्रशासन ने कार्रवाई की.

Gaurella Pendra Marwahi administration
नरेश हेल्थ सेंटर का ई क्लिनिक सील

गौरेला पेंड्रा मरवाही:जिले में बिना अनुमति के संचालित क्लीनिक और हेल्थ सेंटर पर प्रशासन की टीम ने छापामार कार्रवाई की. अवैध तरीके से संचालित नरेश हेल्थ सेंटर के ई क्लिनिक को सील कर दिया गया है.

10वीं 12वीं पास लड़के लड़की करते थे इलाज: पिछले काफी दिनों से जिले में पेंड्रा, पेंड्रारोड मरवाही के ग्रामीण इलाके में नरेश हेल्थ सेंटर के नाम से संचालित ई क्लिनिक सेंटर चलाया जा रहा था. जिसमे ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले 10 वीं और 12 पास लड़के लड़कियों को एक महीने की ट्रेनिंग देकर उनसे ग्रामीणों का इलाज कराया जा रहा था. ट्रेनिंग के एवज में उनसे 45 से 50 हजार रुपये की वसूली भी की जा रही थी. ई क्लीनिक के जरिए गांव में मरीजों का इलाज कराकर बिलासपुर और रायपुर निजी अस्पताल ले जाने का गोरखधंधा चल रहा था.

मुंगेली में झोलाछाप डॉक्टर पर प्रशासन ने की कार्रवाई
मुंगेली में झोलाछाप डॉक्टर पर प्रशासन ने की कार्रवाई
खैरागढ़ में अवैध रूप से संचालित 4 क्लीनिक को किया गया सील

गांव गांव ई क्लीनिक सेंटर का बिछा था जाल: युवक युवतियों को कई प्रकार की अंग्रेजी दवाइयां भी उपलब्ध कराई गई थी, जिसमे जीवन रक्षक दवाइयों के साथ एच शेड्यूल की भी दवाइयां इनके पास मिली थी. मामले कि जानकारी मिलने पर कलेक्टर प्रियंका ऋषि महोबिया ने बिना अनुमति के संचालित हेल्थ केयर सेंटर पर कार्रवाई करने का निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिया. जिसके बाद अनुविभागीय अधिकारी पेंड्रा रोड पुष्पेंद्र शर्मा, प्रभारी तहसीलदार पेंड्रा रोड अविनाश कुजूर, बीएमओ गौरेला डॉ अभिमन्यु, हल्का पटवारी विनोद जगत की टीम ने कार्रवाई शुरू की. नरेश हेल्थ केयर के द्वारा बिना अनुमति संचालित दुर्गावती तिराहा, गौरेला, बांधामुड़ा गौरेला, सारबहरा, देवरगांव में संचालित ई क्लीनिक सेंटर सील कर दिए गए है.

गौरेला बीएमओ डॉ अभिमन्यु सिंह ने बताया कि जिले में काफी संख्या में ई क्लिनिक के नाम से गांव गांव में सेंटर खोले गए है. बीएमओ ने बताया कि उन्हें सिर्फ परामर्श सेंटर के रूप में काम करना था लेकिन उन्होंने 10वीं 12वीं पास लड़के लड़कियों से पैसे लेकर उनसे इलाज कराना शुरू कर दिया. कलेक्टर के आदेश पर कार्रवाई करते हुए ई क्लीनिक में दस्तावेजों की जांच की गई. उसमें प्राथमिक उपचार और दवाइयां रखने का कोई भी रिकॉर्ड नहीं मिला. मामले में कार्रवाई की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details