छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Oct 13, 2023, 10:50 PM IST

ETV Bharat / state

Agrasen Jayanti In Bilaspur:बिलासपुर में अग्रसेन जयंती पर झूमा मारवाड़ी समाज, शोभायात्रा में उमड़ी भारी भीड़

Agrasen Jayanti In Bilaspur:बिलासपुर में अग्रसेन जयंती पर मारवाड़ी समाज में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. मारवाड़ी समाज ने भव्य शोभायात्रा निकाली. शोभायात्रा के दौरान समाज की ओर से कई झांकियां निकाली गई.

Agrasen Jayanti in Bilaspur
बिलासपुर में अग्रसेन जयंती

बिलासपुर में अग्रसेन जयंती पर झूमा मारवाड़ी समाज

बिलासपुर:बिलासपुर में मारवाड़ी समाज ने महाराजा अग्रसेन जयंती के मौके पर शुक्रवार को शोभा यात्रा निकाली. समाज की ओर से मारवाड़ी समाज के आराध्य महाराजा अग्रसेन की झांकी के साथ अन्य झांकियां भी निकाली गई. इस दौरान भारी संख्या में मारवाड़ी समाज की महिला और पुरुष विशेष परिधान में सड़क पर नाचते-झूमते नजर आए. जगह-जगह शोभायात्रा का स्वागत किया गया.

पिछले 15 दिनों से आयोजित हो रहा कार्यक्रम:बता दें कि पिछले 15 दिनों से मारवाड़ी समाज महाराजा अग्रसेन की जयंती को लेकर कई कार्यक्रम आयोजित कर रहा है. इसमें महिलाओं की भागीदारी अधिक देखने को मिल रही है. महिलाएं विशेष परिधान, पूजा थाली सजाओ प्रतियोगिता, मेहंदी प्रतियोगिता सहित कई आयोजन कर इस बार के अग्रसेन जयंती को यादगार बना रहीं हैं.

जगह जगह हो रहा भव्य स्वागत:बिलासपुर में बसे मारवाड़ी समाज पिछले कई सालों से महाराजा अग्रसेन की जयंती मना रही है. मारवाड़ी समाज के लोग यहां अग्रसेन जयंती को धूमधाम से मनाते आ रहे हैं. शुक्रवार को समाज की ओर से निकाली गई शोभायात्रा में महाराजा अग्रसेन की प्रतिमा रखी गई थी. इसका स्वागत जगह-जगह अन्य समाज के लोगों ने भी किया. शोभायात्रा में ढोल, बाजे के साथ ही राजस्थान से आई नर्तकियों ने विशेष नृत्य किया.

चंद्रपुर में अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन ने बाढ़ प्रभावित परिवारों को बांटा राशन
holika dahan 2023 : मनेंद्रगढ़ में होलिका दहन की तैयारी पूरी, मारवाड़ी समाज निभाता है परंपरा
जांजगीर-चांपा: मारवाड़ी महिला संगठन ने किया कोरोना वॉरियर्स को सम्मानित

महिलाओं में दिखा खासा उत्साह: इस शोभायात्रा बिलासपुर के लखीराम ऑडिटोरियम से निकलकर मुख्य मार्ग होते हुए पूरे शहर में भ्रमण किया. इस दौरान पुरुष और महिलाएं झूमते-नाचते शोभायात्रा में चल रही थी. महिलाएं और पुरुष विशेष परिधान में नजर आए. लोगों में उत्साह देखते बन रहा था. सभी अग्रसेन जयंती को यादगार बनाने के लिए अलग-अलग तरह से शोभायात्रा में शामिल बैंड की धुन पर झूम रहे थे. इस शोभायात्रा के लिए नागपुर से ढोल पार्टी को बुलाया गया था. राजस्थानी नृत्य करने वाली महिलाएं शोभायात्रा में नृत्य करती नजर आ रही थी. इस दौरान महिलाओं में खासा उत्साह देखने को मिला.

ABOUT THE AUTHOR

...view details