छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Apr 26, 2020, 1:38 AM IST

Updated : Apr 26, 2020, 10:36 AM IST

ETV Bharat / state

EXCLUSIVE: राज्य सरकार की व्यवस्थाओं को लेकर धरमलाल कौशिक से खास बातचीत

कोरोना संक्रमण के कारण हुए लॉकडाउन और अन्य विषयों को लेकर नेताप्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने ETV भारत के साथ खास बातचीत की.

opposition-leader-of-chhattisgarh
नेताप्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक

बिलासपुरः नेताप्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने लॉकडाउन की वर्तमान स्थिति और प्रदेश के हालात सहित आर्थिक समस्याओं से निपटने के उपाय जैसे कई गम्भीर विषयों पर ETV भारत के साथ खास बातचीत की.

धरमलाल कौशिक EXCLUSIVE

नेता प्रतिपक्ष ने देश और दुनिया की वर्तमान स्थिति के मद्देनजर भारत के संदर्भ में कहा कि भारत की स्थिति अन्य देशों की अपेक्षा बहुत अच्छी है और यहां संक्रमण के साथ साथ मौत के आंकड़े भी ज्यादा चिन्ताजनक नहीं हैं नेताप्रतिपक्ष ने मोदी सरकार के नेतृत्व की तारीफ करते हुए कहा कि देश आज अगर संभला है, तो कोरोना को लेकर केंद्र सरकार के तत्काल फैसला लेने के कारण यह हुआ है. उन्होंने एकतरफ जहां प्रदेश नेतृत्व की तैयारियों को लेकर कुछ हद तक संतोष जाहिर किया, तो कई मुद्दों पर वो प्रदेश सरकार को घेरते नजर आए. उन्होंने कहा कि टेस्ट सेंटर को लेकर हाईकोर्ट का हस्तक्षेप करना ही बताता है कि प्रदेश सरकार की अपनी कोई तैयारी नहीं थी और मास्क जैसे जरूरी समानों की कमी है. प्रदेश के चिकित्सकों और विशेषकर एम्स की तारीफ करते हुए कहा कि इनके बदौलत हमारे प्रदेश की लाज बची है और छत्तीसगढ़ में एक भी मौत नहीं हुई है. उन्होंने कहा कि वैसे ही प्रदेश की आर्थिक स्थिति कुछ ठीक नहीं थी अब आगे बहुत सम्भल कर चलने की जरूरत है.

धरमलाल कौशिक EXCLUSIVE

कोरोना वॉरियर्स का किया धन्यवाद

नेताप्रतिपक्ष ने कहा कि हम सब सौभाग्यशाली हैं, जो हमें मोदीजी का नेतृत्व मिला है. देशभर में 24 मार्च से लॉकडाउन हुआ. मोदीजी के पास निर्णय लेने की क्षमता. अमेरिका के पास भारत से ज्यादा चिकित्सकीय सुविधा है, बावजूद इसके अमेरिका में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. यूरोप में मरीजों की संख्या 1 लाख से ज्यादा है. वहीं भारत में जनसंख्या घनत्व ज्यादा होने के बावजूद मरीजों की संख्या बहुत कम हैं. यूरोपीय देश नियंत्रण नहीं कर पा रहे. समय रहते फैसला लेने के कारण देश में हालात बेहतर हैं. फ्रंट लाइन में खड़े कोरोना वॉरियर्स को और रायपुर एम्स के डॉक्टरों को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा एम्स की सफलता पर गर्व है.

संभागीय स्तर पर जांच की मांग

प्रदेश सरकार के कामकाज नाकाफी है. यहां N-95 मास्क की कमी है, जिसके लिए स्वास्थ्य मंत्री ने केंद्र से 50 हजार किट की मांग की है. सीएम ने भी 30 हजार करोड़ रुपये की मांग की है .स्वास्थ्य मंत्री प्रयास कर रहे हैं, लेकिन प्रदेश में अबतक टेस्टिंग किट नहीं आई है, टेंडर भी रद्द हो गया है और किट रास्ते में रह गई है. प्रदेश में संक्रमण की रोकथाम के लिए तैयारी पूरी नहीं है. जिसके कारण हाईकोर्ट को संज्ञान लेना पड़ा. राज्य सरकार के पास विजन नहीं है. कटघोरा के सैंपल जांच के लिए बाहर जा रहे. संभागीय स्तर पर टेस्टिंग हो, जिससे रिपोर्ट भी जल्द आए. लैब में टेस्ट के लिए गए सैंपल सूख रहे हैं.

सरकार के पास शराबबंदी का सही समय
नेताप्रतिपक्ष ने शराब के कारोबार को लेकर कहा कि, यही सही मौका है जब शराबबंदी करने से लोगों को परेशानी नहीं होगी.लॉकडाउन के कारण लोग नशे से फिलहाल दूर भी हैं और बगैर नशा के जीवन जीने की उनकी आदत भी बन चुकी है. उन्होंने ETV भारत के माध्यम से लोगों को लॉकडाउन के नियमों का पालन करने की अपील की है.

Last Updated : Apr 26, 2020, 10:36 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details