छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

पर्यावरण के लिए पदयात्रा :पर्यावरण दूत रोहन अग्रवाल छोटी उम्र में दे रहे बड़ा संदेश, लोगों को प्लास्टिक के खिलाफ कर रहे जागरूक

पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने, खासतौर पर प्लास्टिक से होने वाले प्रदूषण से बचाने के लिए नागपुर के रोहन अग्रवाल लोगों को संदेश दे रहे हैं. वह लोगों को प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की सलाह दे रहे हैं. प्लास्टिक पर्यावरण को नुकसान पहुंचाता है. जानिए इसके लिए रोहन अग्रवाल क्या कर रहे हैं.

By

Published : Feb 6, 2022, 1:46 PM IST

Updated : Feb 6, 2022, 8:40 PM IST

Environment envoy Rohan Agarwal
पर्यावरण के लिए पदयात्रा

बिलासपुर: प्लास्टिक के दुष्परिणाम और इसके उपयोग से हो रहे पर्यावरण के नुकसान को लेकर एक नवयुवक दुनिया भ्रमण करने पैदल निकला है. युवक भ्रमण के दौरान आम लोगों में जनजागरुकता फैला रहा है और लोगों को प्लास्टिक उपयोग करने से मना भी कर रहा है

पर्यावरण के लिए पदयात्रा

आज पूरी दुनिया के सभी देश प्लास्टिक से परेशान हैं. लगातार रिसर्च किया जा रहा कि प्लास्टिक का विकल्प तैयार किया जाए. ताकि पर्यावरण को नुकसान न हो. लेकिन अब तक प्लास्टिक का कोई विकल्प नहीं मिल पाया है. प्लास्टिक के दुष्परिणाम की वजह से आने वाले समय में पूरी दुनिया प्लास्टिक की समस्या से जूझती रहेगी. प्लास्टिक के दुष्परिणाम से आमजन को जागरूक करने नागपुर के एक नवयुवक ने बीड़ा उठाया है. युवक प्लास्टिक से हो रही जनहानि को रोकने के लिए भारत भ्रमण कर रहा है और लोगों को जागरुक कर रहा है. इस युवक का नाम है रोहन अग्रवाल. वह कम उम्र में बड़ा संदेश देने का काम कर रहा है.

रोहन महज 19 साल का है. वह महाराष्ट्र के नागपुर के कामठी इलाके का रहने वाला है. रोहन अग्रवाल पैदल और लिफ्ट से भ्रमण कर रहा है. युवक वाराणसी से दो साल पहले पैदल चलकर लगभग 10 हजार किलोमीर और लिफ्ट के जरिए करीब 5 हजार किलोमीटर का सफर तय कर चुका है. उसने अब तक देश के 17 राज्यों का भ्रमण किया है. इस यात्रा में लोगों को प्लास्टिक प्रदूषण और प्लास्टिक के इस्तेमाल से होने वाले दुष्परिणामों के बारे में वह समझाता है. रोहन इसके साथ-साथ भाईचारे का संदेश देने का भी काम करता है.


रोहन विदेश में भी देना चाहते हैं संदेश
भारत भ्रमण होने के बाद रोहन अन्य देशों में जाकर संदेश देना चाहता है. ताकि पूरी दुनिया के पर्यावरण को वह सुरक्षित रख सके.

Last Updated : Feb 6, 2022, 8:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details