छत्तीसगढ़

chhattisgarh

वन नेशन वन कार्ड योजना बुजुर्गों के लिए बनी सिरदर्द, थंब इंप्रेशन मिसमैच होने से नहीं मिल रहा राशन

By

Published : Mar 3, 2022, 6:26 PM IST

Updated : Mar 3, 2022, 7:53 PM IST

बिलासपुर में बुजुर्ग राशन कार्ड धारकों के अंगूठे का निशान मिसमैच होने से उन्हें राशन नहीं मिल रहा है.

One Nation One Card Scheme
वन नेशन वन कार्ड योजना

बिलासपुर:वन नेशन वन कार्ड योजना (One Nation One Card Scheme) के तहत राशन वितरण व्यवस्था का सरलीकरण किया जा रहा है. वहीं कुछ लोगों के लिए ये सिस्टम पेचीदा साबित हो रहा है. उम्रदराज कार्ड धारियों के अंगूठे की लकीरें मिट जाने के कारण पीएसओ मशीन रीड नहीं कर पा रही है. इससे उन्हें सरकारी राशन मिलने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है.

उम्रदराज कार्डधारियों को हो रही समस्या

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत बिलासपुर में लगभग पौने पांच लाख परिवारों को पीडीएस सिस्टम से राशन वितरण किया जा रहा है. शासन ने इस सिस्टम को सरल करने के लिए यह व्यवस्था की है कि, वे देश के किसी भी इलाके में रहकर अपने हिस्से का राशन उठा सकते हैं. इसके लिए पीएसओ मशीन का वितरण किया जा रहा है. इसमें कार्डधारी या परिवार के सदस्य अंगूठे का निशान लगा कर राशन का उठाव कर सकते हैं. लेकिन यह व्यवस्था उम्रदराज कार्डधारियों के लिए समस्या बन गई.

अंगूठे का निशान मैच न होने से हो रही दिक्कतें

65 से 70 के आसपास के उम्र वाले कार्ड धारियों के हाथों की लकीरें धुंधली हो जाती है. इससे उनका अंगूठे का निशान पीएसओ मशीन मैच नहीं कर पा रही है. समस्या यह है कि पीडीएस की दुकानों पर थंब इंप्रेशन के बाद ही राशन मिलता है. थंब इंप्रेशन मिसमैच होने की वजह से बुजुर्ग राशन से वंचित हो रहे हैं. उन्हें दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं. बिलासपुर में ये समस्या आम होती जा रही है. कुछ ऐसे लोग भी हैं जो कम उम्र के हैं और घरेलू कार्य और दिहाड़ी मजदूरी का कार्य करने की वजह से उनके थंब इंप्रेशन मैच नहीं होते. उनके हाथों की लकीरें मिट गई है. यही कारण है कि अब कई राशन दुकानों में ऐसे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इन लोगों को मुट्ठी भर अनाज के लिए खाद्य विभाग के चक्कर काटने पड़ रहे हैं.

यह भी पढ़े:बिलासपुर हाईकोर्ट का बड़ा फैसला: पति या पत्नी का शारीरिक संबंध से इनकार करना क्रूरता के बराबर

राशन दुकान संचालकों को दिया गया आदेश

हाथों की लकीरें मिटने की समस्या को देखते हुए खाद्य विभाग ने इसके लिए कई व्यवस्था की है. खाद्य विभाग के सहायक खाद्य अधिकारी राजीव लोचन तिवारी ने बताया कि फिलहाल जिले में मौखिक रूप से राशन दुकान के संचालकों को निर्देशित किया गया है कि यदि किसी के साथ ऐसी समस्या हो रही है तो उनके आधार कार्ड नंबर के माध्यम से उन्हें राशन दे दिया जाए. ऐसे लोगों से एक आवेदन भी भरवाया जा रहा है, जिसमें वे अपने राशन के लिए नॉमिनी का नाम, दोनों के आधार कार्ड आवेदन में भरकर खाद्य विभाग को दे सकते हैं ताकि उनके बदले नॉमिनी के थंब इंप्रेशन मैच कर उन्हें राशन मुहैया कराया जा सके. इसके लिये उन्होंने प्रक्रिया भी बताई है. लेकिन इस प्रक्रिया को पेचीदा भी बताया है. यदि थम्ब इम्प्रेशन मिस मैच हो रहा है तो आवेदन के साथ ही पार्षद या सरपंच और फूड इंस्पेक्टर का अनुमोदन लेना पड़ेगा, तभी राशन मिलेगा.

अप्रैल से अनिवार्य होगा थम्ब इम्प्रेशन सिस्टम

फिलहाल जिला सहित राज्य में प्रयोग के तौर पर 4 माह से पीएसओ मशीन और टैब से राशन दिया जा रहा है. अभी उम्रदराज लोगों का थंब इंप्रेशन मैच ना होने पर मैनुअल सिस्टम से भी राशन जारी किया जा रहा है. लेकिन अप्रैल माह से वन नेशन वन कार्ड सिस्टम लागू होने से थंब इंप्रेशन अनिवार्य हो जाएगा. ऐसे में उम्रदराज कार्ड धारकों के लिए यह सिस्टम बड़ी समस्या हो जाएगी.

Last Updated : Mar 3, 2022, 7:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details