छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

पेंड्रा में झमाझम बारिश, गर्मी से मिली राहत

बिलासपुर के पेंड्रा में शुक्रवार रात से हो रही बारिश की वजह से तापमान में गिरावट आई है. मौसम विभाग ने अगले एक दो दिन तक मौसम के इसी तरह बने रहने की संभावना जताई है.

By

Published : Mar 13, 2021, 2:08 PM IST

Updated : Mar 13, 2021, 2:41 PM IST

Rain in pendra
पेंड्रा में बारिश

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही:छत्तीसगढ़ में एक बार फिर मौसम बदला है. प्रदेश के कई इलाकों में तापमान में गिरावट आई है. पेंड्रा में शुक्रवार देर रात से रुक-रुककर बारिश हो रही है. बारिश की वजह से मौसम सुहाना हो गया है. लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है. मौसम विभाग ने अगले एक दो दिन तक मौसम के इसी तरह बने रहने की संभावना जताई है.

पेंड्रा में झमाझम बारिश

पश्चिमी विक्षोभ में पिछले एक-दो दिनों से आए वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से मौसम बदला है. मध्यप्रदेश के अमरकंटक में तेज बारिश बारिश की वजह से अमरकंटक बार्डर से लगे इलाकों में ठंड बढ़ गई है. पेंड्रा में शुक्रवार देर रात से शनिवार की सुबह तक बारिश हुई है. मौसम विभाग ने सुबह 8:30 बजे तक 4.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की है. पेंड्रा में न्यूनतम तापमान 18.2 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 31.9℃ दर्ज किया गया है. जो प्रदेश में सबसे कम है. बारिश की वजह से जहां मौसम सुहाना हुआ है. वहीं कई जगह सड़क पर पानी भर गया है इससे आवाजाही प्रभावित हुई है.

गर्मी का पारा चढ़ा, अब और सावधानी की जरूरत

तापमान में आई गिरावट

मार्च महीने की दस्तक के साथ ही छत्तीसगढ़ में गर्मी की शुरुआत हो चुकी है. महीने की शुरुआत में ही टेंप्रेचर पिछले सालों के मुकाबले बहुत ज्यादा है. हालांकी आज का तापमान पिछले दिनों के मुकाबले कुछ कम है. राजधानी रायपुर और बिलासपुर समेत कई जिलों में अधिकतम तापमान 34 से 35 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. न्यूनतम तापमान की बात करें, तो ये 21से 22 डिग्री सेल्सियस है. तापमान में हो रहे बदलाव की वजह से उमस और बढ़ी है. तेज धूप के कारण लोग दिन में भी घर से बाहर निकलने से बच रहे हैं. आने वाले दिनों में गर्मी बढ़ने की संभावना है.

छत्तीसगढ़ के मुख्य शहरों के तापमान

जिला अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान
रायपुर 34°C 21°C
बिलासपुर 35°C 22°C
दुर्ग 34°C 22°C
अंबिकापुर 31°C 19°C
कोरबा 35°C 21°C
बस्तर 34°C 21°C
रायगढ़ 35°C 22°C
बलौदाबाजार 35°C 22°C
राजनांदगांव 35°C 22°C
जशपुर 30°C 18°C
धमतरी 34°C 22°C
महासमुंद 35°C 22°C
बेमेतरा 34°C 22°C

छत्तीसगढ़ में चढ़ा पारा, बिलासपुर और बलौदाबाजार सबसे ज्यादा गर्म

राजधानी रायपुर की बात करें, तो मार्च महीने के बीते 10 साल के अधिकतम तापमान के आंकड़े इस बात की तस्दीक करते हैं. ऐसा ट्रेंड देखा गया है कि लगातार मार्च महीने में तापमान में इजाफा होता है, लेकिन इस बार मार्च के शुरुआती दिनों में पारा चढ़ गया है.

Last Updated : Mar 13, 2021, 2:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details