छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

वकीलों ने कोर्ट को किया सैनिटाइज, न्यायालय में शुरू हुआ कामकाज

लॉकडाउन के बीच एक बार फिर कोर्ट का कामकाज शुरू हो गया है. लेकिन इस बीच सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखना जरूरी होगा.

By

Published : May 20, 2020, 7:40 PM IST

district court open in rajnandgaon
कोर्ट का कामकाज शुरू

खैरागढ़/राजनांदगांव : लॉकडाउन की वजह से लंबे समय से बंद कोर्ट का कामकाज अब फिर से शुरू हो गया है. कोर्ट में गंभीर मामलों पर सुनवाई हो रही है. वहीं सोशल डिस्टेंस से लेकर हर तरह के नियम का पालन किया जा रहा है. साथ ही कोर्ट खुलने से पहले कोर्ट को पूरी तरह सैनिटाइज किया गया. बता दें कि कोर्ट को सैनिटाइज वकीलों ने ही किया है.

हाईकोर्ट के निर्देश पर फिलहाल न्यायालय में जरूरी मामलों की ही सुनवाई हो रही है. कोर्ट परिसर में जरूरी लोगों को ही प्रवेश दिया जाएगा. वहीं बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर पूरी तरह पाबंदी रहेगी. साथ ही संक्रमित क्षेत्र से कोर्ट पहुंचने वाले लोगों को अपनी पूरी जानकारी देनी होगी. उसके बाद ही संबंधित व्यक्तियों को प्रवेश दिया जाएगा.

पढ़ें : छत्तीसगढ़: 8 नए मरीज मिले, पॉजिटिव 109, एक्टिव 50

न्यायालय कक्ष में दो वकील की ही एंट्री
कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए वकीलों के लिए भी नियम बनाए गए हैं. किसी भी प्रकरण की सुनवाई के दौरान कक्षा में एक साथ दो वकीलों की ही एंट्री होगी. इस बीच सोशल डिस्टेंस का पालन करना अनिवार्य होगा. साथ ही खाने की किसी भी तरह की सामाग्री न्यायालय परिसर में बेचने पर प्रतिबंध लगाया है.

बता दें कि, लगातार हाईकोर्ट में वकील याचिका लगा रहे थे कि, कोर्ट की कार्यवाही शुरू की जाए. या फिर सरकार बाकि राज्यों की तरह छत्तीसगढ़ के भी वकीलों योजना के तहत राशि मुहैया कराए, ताकि उनकी जीविका चल सके. वहीं ये भी बता दें राज्य सरकार ने 15 अगस्त तक धारा 144 लागू कर दिया है. इसकी वजह कोरोना के लगातार बढ़ते मामले हैं. छत्तीसगढ़ में कोरोना के 6 नए केस सामने आए हैं. इसमें 2 बालोद, 2 बलौदाबाजार और 2 रायगढ़ से शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details