छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Sep 27, 2020, 1:35 AM IST

ETV Bharat / state

बिलासपुर: कोरोना हेल्प सेंटर में मिलेगी पुलिस और उनके परिजनों को 24 घंटे सुविधा

बिलासपुर के रक्षित केंद्र पुलिस अस्पताल में कोरोना हेल्प सेंटर शुरू कराया गया है. यहां पुलिस और उनके परिजनों को कोरोना वायरस से संबंधित मेडिकल परामर्श, मेडिकल सहायता और अन्य आवश्यक व्यवस्था दी जाएगी. साथ ही यहां कोरोना टेस्ट कराने की भी व्यवस्था की जा रही है.

Corona Help Center built in Bilaspur
कोरोना हेल्प सेंटर बिलासपुर

बिलासपुर: जिले के पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों और उनके परिजनों में कोरोना संक्रमण का प्रभाव को देखते हुए एसपी प्रशांत अग्रवाल ने संवेदनशीलता का परिचय दिया है. कोरोना काल में पुलिसकर्मियों और उनके परिजनों के लिए मेडिकल परामर्श, मेडिकल सहायता और अन्य आवश्यक व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए एक अलग से कोरोना हेल्प सेंटर शुरू कराया है. यह सेंटर रक्षित केंद्र पुलिस अस्पताल में संचालित किया जा रहा है. एसपी प्रशांत अग्रवाल शनिवार को कोरोना हेल्प सेंटर का औचक निरीक्षण करने पहुंचे, जहां इसके संचालन के संबंध में जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

पढ़ें-दुकान में लगी आग, लाखों का सामान जलकर खाक

कोरोना हेल्प सेंटर का उद्देश्य कोविड-19 संक्रमित पुलिसकर्मियों और उनके परिजनों का आवश्यक मेडिकल काउंसलिंग करना, आवश्यक मेडिकल सामग्री उपलब्ध कराना, संक्रमित पुलिसजन और परिजन के आंकड़ो का संग्रहण करना, लगातार उनसे संपर्क स्थापित कर हालचाल पूछते हुए आवश्यकतानुसार वेलफेयर का कार्य संबंधित शाखा से समन्वय स्थापित कर उपलब्ध कराना है. साथ ही उनको जरूरत पड़ने पर फोन या विडियो कॉल से टेली कंसल्टेशन के माध्यम से काउन्सलिंग और मेडिकल परामर्श सहित अन्य आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराना भी है.

ये भी पढ़ें-बिलासपुर विधायक की पहल पर SECL ने एंबुलेंस के लिए 15 लाख रुपये देने की जताई सहमति

24 घंटे कार्यरत रहेगा कोरोना हेल्थ सेंटर

यह कोरोना हेल्थ सेंटर पूरे समय ( 24×7) कार्यरत रहेगा और इस संबंध में प्राथमिक अधो सामग्री जैसे प्रोफाइलेक्सिस और मेडिसिन किट (दवाइयां) टेलीकम्युनिकेशन के लिए कनेक्टिविटी, एंबुलेंस, वीएचएफ वायरलेस सेट भी इसके संचालन के लिए उपलब्ध कराई गई. पुलिसकर्मी और उनके परिजनों से संबंधित समस्त जानकारियों को डॉक्यूमेंटेशन का कार्य भी यह सेंटर करेगी. ताकि आंकड़ों की स्पष्टता रहे.

ये भी पढ़ें-बिलासपुर रेलवे स्टेशन के गेट नंबर 4 में भी हुई ऑटोमेटिक थर्मल स्क्रीनिंग मशीन की शुरुआत

पुलिस और उनके परिजन भी करा सकते हैं टेस्ट

इस कोरोना हेल्प सेंटर में अब प्रतिदिन दोपहर 1 बजे से 3 बजे तक के लिए कोरोना टेस्टिंग टीम को भी तैनात किया जा रहा है, जो आपराधिक प्रकरणों में गिरफ्तार किए गए आरोपियों को कोर्ट में पेश करने के पहले उनका टेस्ट किया जाएगा. इसके अलावा पुलिसकर्मियों की आपातकालीन कार्य, व्यस्तता को ध्यान में रखते हुए उनके और उनके परिजनों का भी कोरोना टेस्ट इस दौरान किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details