छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

राष्ट्रपति के दत्तक पुत्रों से धोखा, मकान बनाया अधूरा, रकम लिया पूरा

गौरेला जनपद पंचायत के चुक्तिपानी गांव में लाखों रुपये की ठगी करने का मामला सामने आया है. ठेकेदारों ने बैगा जनजाति के कई परिवारों को प्रधानमंत्री आवास बनाने के नाम पर स्वीकृत राशि को अपने खाते में ट्रांसफर करा लिया, लेकिन घर को पूरा नहीं बनाया. इतना ही नहीं, कई लोगों के घरों के तो नींव तक नहीं रखा गया है. आरोपियों के खिलाफ गौरेला थाने में शिकायत दर्ज कराई गई है.

By

Published : Jul 9, 2020, 7:28 PM IST

Updated : Jul 10, 2020, 2:53 PM IST

contractors-cheated-tribal-family-by-luring-them-to-build-housing-in-bilaspur
आवास बनाने का झांसा देकर धोखाधड़ी

पेंड्रा: राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र कहे जाने वाले बैगा जनजाति के परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर के लिए राशि स्वीकृत हुई थी, जिससे बैगा परिवार घर बना सके, लेकिन गरीब परिवारों को झांसे में लेकर ठेकेदारों ने आवास के लिए स्वीकृत राशि हड़प ली. परेशान होकर पीड़ितों ने गौरेला पुलिस से मामले की शिकायत की. गौरेला पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कर ली है.

राष्ट्रपति के दत्तक पुत्रों से धोखा

मामला गौरेला जनपद पंचायत के चुक्तिपानी गांव का है. जहां भ्रष्टाचारियों ने राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र कहे जाने वाले बैगा जनजाति को भी नहीं बक्शा. गौरेला के रहने वाले ठेकेदार विष्णु सोनी और शंकर सोनी पर बैगा परिवार ने राशि आहरण करने का आरोप लगाया है. परिवार के लोगों का कहना है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर को जल्द बनाने का झांसा देकर लाखों रुपए की ठगी की है.

सिर पर छत दिला दो साहब: 2 साल से घर के लिए भटक रहा 70 साल का बुजुर्ग, 'बेरहम' जिम्मेदार

मकान अधूरा बनाया, भुगतान लिया पूरा

बैगा परिवार के लोगों ने बताया कि, चुक्तिपानी गांव के रहने वाले आदिवासी परिवारों को 2017 में पक्के मकान बनाने के लिए सरकार से राशि स्वीकृत हुई थी, लेकिन ठेकेदारों ने बैगा आदिवासी परिवार के लोगों से उनके खाते से अपने खाते में राशि ट्रांसफर करा ली. ठेकेदार ने दिखावे के लिए पहले विशंभर बैगा का आधा अधूरा मकान बनाया. खाते से दूसरी किस्त की राशि 48 हजार ट्रांसफर करा लिया. उसके साथ ही गांव के अन्य हितग्राही सुखसेन और कुंवारे लाल बैगा के खाते में आए 48-48 हजार रुपये को भी अपने खातों में ट्रांसफर करा लिया.

अब प्रधानमंत्री आवास योजना का मकान हुआ चोरी, पीड़ित ने थाने में की शिकायत

गौरेला थाने में आरोपियों के खिलाफ शिकायत

आदिवासी परिवार के लोगों ने बताया कि ठेकेदारों से आवास पूरा कराए जाने की बात कही, लेकिन लंबे समय तक जब ठेकेदारों ने बैगा परिवार के लोगों की नहीं सुनी, तो परिवार के लोगों को ठगे जाने का एहसास हुआ, जिसके बाद लोगों ने गौरेला थाने में मामले की शिकायत दर्ज कराई. साथ ही आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है.

Last Updated : Jul 10, 2020, 2:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details