छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बिलासपुर: जीवनदायिनी अरपा पूरे शबाब पर, शहरवासियों में खुशी

By

Published : Aug 30, 2020, 6:19 AM IST

बिलासपुर की जीवनदायिनी अरपा नदी की रौनक पूरे शबाब पर है. लगातार बारिश के कारण शहर के बीचो बीच स्थित शनिचरी रपटा पर पानी ओवर फ्लो हो गया था और बीते 10 सालों में ऐसी स्थिति पहली बार बनी है.

heavy rain in bilaspur
अरपा नदी पूरे शबाब पर

बिलासपुर: बीते कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण बिलासपुर की जीवनदायिनी अरपा नदी की रौनक पूरे शबाब पर है. इन दिनों अरपा के किनारे लोगों की भीड़ लगी दिखती है और लोग कल-कल बहती अरपा का लुफ्त उठाते दिख रहे हैं.

जीवनदायिनी अरपा पूरे शबाब पर

लगातार बारिश के कारण शहर के बीचों-बीच स्थित शनिचरी रपटा पर पानी ओवर फ्लो हो गया था और बीते 10 सालों में ऐसी स्थिति पहली बार बनी है. अरपा में इन दिनों लगातार पानी का बहाव बना हुआ है. अरपा नदी का उद्गम पेंड्रा क्षेत्र के अमरपुर गांव से हुआ है. जब कभी भी पेंड्रा क्षेत्र में अत्यधिक बारिश होती है तो बिलासपुर के शहरी क्षेत्र में भी पानी की मात्रा बढ़ जाती है.

पढ़ें-बिलासपुर: लगातार बारिश से जलमग्न हुआ सिरगिट्टी इलाका, 2 घर ढहे

बारिश का टूटा रिकार्ड

लबालब अरपा

जुलाई के अपेक्षा इस बार अगस्त में कही ज्यादा बारिश हो रही है. अभी तक हुई बारिश के कारण तमाम नदी नाले उफान पर है और खूंटाघाट समेत सभी जलाशयों में पानी का भराव शत प्रतिशत से भी ज्यादा हो गया है. तमाम जलाशयों से पानी ओवरफ्लो होने लगा है. इस बार पानी समय से पहले ही रिकॉर्ड स्थापित कर चुका है. बिलासपुर तहसील में अब तक 993.2 मिमी, बिल्हा में 1045.8 मिमी, मस्तूरी में 1233.5 मिमी, तखतपुर में 1250.1 मिमी,कोटा में 1018.2 बारिश दर्ज हो चुकी है. बिलासपुर जिले में ओवरआल अबतक 5543.5 मिमी बारिश दर्ज हो चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details