छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत बिलासपुर को 270 करोड़ से ज्यादा का भुगतान

राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत सीएम भूपेश बघेल ने शुक्रवार को राशि का भुगतान किया. साथ ही गोधन न्याय योजना की राशि का भी भुगतान किया. इसमें बिलासपुर जिले को करीब 270 करोड़ रुपये से ज्यादा का भुगतान किया.

By

Published : May 21, 2021, 11:09 PM IST

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana
किसान न्याय योजना के तहत राशि का भुगतान

बिलासपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री, भारत रत्न स्व. राजीव गांधी की पुण्यतिथि के मौके पर राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत जिले के 1 लाख 1 हजार 986 किसानों को खरीफ सीजन 2020-21 की पहली किस्त जारी की. पहील किस्त के रूप में 73 करोड़ 49 लाख 11 हजार रुपये की कृषि आदान सहायता राशि (इनपुट सब्सिडी) उनके खाते में जमा की गई. जिले के किसानों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत 270 करोड़ 68 लाख 54 हजार रूपए का फायदा मिलेगा. शुक्रवार को कुल राशि का 27.15 प्रतिशत यानी 73 करोड़ 49 लाख 11 हजार रुपये का भुगतान किया गया.

राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत भुगतान

छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश में फसल उत्पादन को प्रोत्साहित करने और किसानों को उनकी उपज का सही दाम दिलाने के लिए दूरगामी फैसला लेते हुए राजीव गांधी किसान न्याय योजना की शुरुआत पिछले साल की थी. कार्यक्रम में सीएम बघेल ने इसके साथ ही गोधन न्याय योजना के तहत जिले के पशुपालकों से गोबर खरीदी के एवज में 99 हजार 340 रुपये राशि गौठान समितियों के खाते में आनलाईन अंतरित की.

कार्यक्रम में ली गई शपथ

कार्यक्रम में सीएम ने सोनिया गांधी के संदेश का वाचन किया. इस दौरान आतंकवाद और हिंसा का डटकर विरोध करने की शपथ भी ली गई. राजसभा सांसद पीएल पुनिया भी वीडियो कांफ्रेंसिंग से जुड़े. मंत्रीमंडल के सभी मंत्री सहित वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

जनप्रतिनिधि रहे मौजूद

राशि अंतरण कार्यक्रम में मंथन सभाकक्ष से संसदीय सचिव और तखतपुर विधायक रश्मि आशिष सिंह, महापौर रामशरण यादव, बिलासपुर विधायक शैलेश पांडेय, कलेक्टर डाॅ. सारांश मित्तर, जिला पंचायत अध्यक्ष अरूण सिंह चैहान, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरीश एस सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details