छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रतनपुर में 10 दिनों के बाद 18 प्लस का वैक्सीनेशन फिर से शुरू

By

Published : Jun 6, 2021, 9:42 PM IST

बिलासपुर जिले के रतनपुर में लंबे इंतजार के बाद रविवार से 18 प्लस युवाओं का टीकाकरण शुरू हुआ. रतनपुर में टीकाकरण की शुरुआत 10 मई से की गई थी. लेकिन 24 मई के बाद टीका खत्म होने से वैक्सीनेशन सेंटर (vaccination centre) बंद कर दिया गया था.

18-plus-vaccination-resumes-after-a-long-wait-in-ratanpur-at-bilaspur
रतनपुर में लंबे इंतजार के बाद 18 प्लस का वैक्सीनेशन फिर से शुरू

बिलासपुर:रतनपुर में लंबे इंतजार के बाद आखिरकार रविवार से 18 प्लस उम्र वालों को कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) लगना शुरू हो गई है. इसके लिए शनिवार दोपहर को ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रतनपुर में कोविशील्ड की डोज आ गई थी.

लंबे समय बाद रतनपुर में वैक्सीनेशन फिर से शुरू

रतनपुर में 10 मई से 18 प्लस के युवाओं को टीका लगाना शुरू किया गया था. उसके बाद 17 मई से 24 मई तक टीका लगा था. लेकिन टीका की कमी के कारण वैक्सीनेशन बंद कर दिया गया. अब वैक्सीन फिर से पहुंचने के बाद 6 जून से 18 प्लस युवाओं को टीका लगना प्रारंभ हो गया है.

बिलासपुर में ठप पड़ी कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार, 18 + के बाद 45 प्लस वर्ग का वैक्सीनेशन भी धीमा

पिछले 10 दिनों से वैक्सीन सेंटर था बंद

कोरोना से बचने के लिए टीका लगवाने उत्साहित युवाओं को पिछले 10 दिन से टीका आने का इंतजार था. आखिरकार यह इंतजार शनिवार को खत्म हो गया और रतनपुर में वैक्सीन की डोज पहुंच गई. रविवार से बंद महामाया स्थित वैक्सीनेशन सेंटर को फिर से खोल कर पंजीयन करा चुके हैं 120 युवा वर्ग को वैक्सीनेशन किया गया.

जिले में वैक्सीनेशन का काम काफी धीमा

बिलासपुर में 16 फरवरी से 45 प्लस वालों का टीकाकरण का कार्यक्रम शुरू हुआ था. लेकिन इतने दिन बीत जाने के बाद अब तक कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार बेहद सुस्त है. अब तक वैक्सीनेशन का जो प्रतिशत है वह काफी कम है. जिले में 45 प्लस के लगभग 4 लाख लोगों का वैक्सीनेशन किया जाना है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जिसमें अब तक महज 59 फीसदी लोगों को ही फर्स्ट डोज लग पाया है. वहीं वैक्सीन की दूसरी खुराक की बात करे तो वह और भी धीमा है. केवल 16% लोगों को ही वैक्सीन का सेकेंड डोज लग पाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details