छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बीजापुर: भोपालपट्टनम में एसडीएम कार्यालय बनने से लोगों को सहूलियत

By

Published : Oct 12, 2020, 2:11 PM IST

बीजापुर के भोपालपट्टनम में एसडीएम कार्यालय बनने से लोगों को अपना काम करवाने में सहूलियत हो रही है. ग्रामीणों को पहले राजस्व संबंधी कार्यों को पूरा कराने के लिए भोपालपट्टनम से बीजापुर करीब 55 किमी दूरी तय करके एसडीएम कार्यालय जाना पड़ता था, लेकिन अब भोपालपट्टनम में ही लोगों को यह सुविधा मिलने से उनका समय और पैसे दोनों की बचत हो रही है.

people-are-getting-facility-of-sdm-office-in-bhopalpatnam-of-bijapur
एसडीएम कार्यालय बनने से लोगों को मिल रही है सुविधा

बीजापुर: जिले के दूरस्थ नक्सल प्रभावित क्षेत्र भोपालपट्टनम में एसडीएम कार्यालय बनने से अब इलाके के लोगों को राजस्व संबंधी कार्य करवाने में सहूलियत हो रही है. उनकी शिकायतों का तुरंत निराकरण भी हो रहा है. साथ ही क्षेत्र में विकास कार्यों को बढ़ावा मिल रहा है. राज्य सरकार के मुताबिक, कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल जिले के दूरस्थ क्षेत्रों में प्रशासन की पहुंच सुनिश्चित करने और नक्सल प्रभावित इलाके के लोगों को मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने के लिए लगातार पहल कर रहे हैं. इसी कड़ी में कलेक्टर ने भोपालपट्टनम में एसडीएम ऑफिस को स्थायी रूप से लगाए जाने की सार्थक कोशिश की. एसडीएम ऑफिस यहीं खुल जाने से इलाके के लोगों को अहम सुविधा मिली है.

भोपालपट्टनम में एसडीएम ऑफिस हो जाने से अब लोगों को राजस्व संबंधी कार्यों के लिए बीजापुर जिला मुख्यालय तक आने-जाने की दिक्कत से निजात मिल गई है. अब राजस्व प्रकरणों के निराकरण के साथ ही जाति प्रमाण पत्र और अन्य दस्तावेज बनाने के लिए लोगों को सहूलियत हो रही है. इसके साथ ही क्षेत्र के ग्रामीणों की शिकायतें स्थानीय स्तर पर भोपालपट्टनम में ही दूर हो रही है. अब क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, बिजली और मूलभूत सुविधाएं संबंधी विकास कार्यों को बढ़ावा मिल रहा है. साथ ही निर्माण कार्यों को तेजी के साथ संचालित करने सहित जनकल्याणकारी योजनाओं का कारगर क्रियान्वयन किया जा रहा है.

पढ़ें:मरवाही में किया गया अनुविभागीय दंडाधिकारी कार्यालय का शुभारंभ

ग्रामीणों को पहले राजस्व संबंधी कार्यों को पूरा कराने के लिए भोपालपट्टनम से बीजापुर करीब 55 किमी दूरी तय करके एसडीएम कार्यालय जाकर अपना काम कराना पड़ता था, लेकिन अब यहीं जनता को ये सुविधा मिलने से उनके समय और पैसे दोनों की बचत हो रही है. भोपालपट्टनम में एसडीएम कार्यालय लगने से अब आम जनता की समस्या और शिकायतों का तुरंत निराकरण हो रहा है. इस पहल के लिए भोपालपट्टनम के ग्रामीणों ने राज्य सरकार को धन्यवाद दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details