छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

उम्मीद है नक्सलियों की ये अपील असर न करे, एक बार फिर बुलेट को हराए बैलेट

लोकसभा चुनाव नजदीक आते ही नक्सलियों ने अपनी नाट्य चेतना मंडली द्वारा आदिवासियों को वोट न देने के लिए भ्रमित करना शुरू कर दिया है.

By

Published : Apr 5, 2019, 1:05 PM IST

डिजाइन फोटो

वीडियो

बीजापुर: लोकसभा चुनाव नजदीक आते ही नक्सलियों ने अपनी नाट्य चेतना मंडली द्वारा आदिवासियों को वोट न देने के लिए भ्रमित करना शुरू कर दिया है. शत-प्रतिशत मतदान के लिए चुनाव आयोग तरह-तरह के आयोजन कर रहा है, तो वहीं दूसरी ओर नक्सली ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों के बीच चुनाव बहिष्कार का फरमान जारी कर रहे हैं. बीजापुर में नक्सलियों ने ग्रामीणों की बैठक लेकर उनसे चुनाव में हिस्सा न लेने की अपील की है.

एक तरफ जहां चुनाव आयोग मतदातों को मतदान के प्रति जागरूक करने हाट बाजारों और ग्रामीण इलाकों में तरह-तरह के आयोजन कर रहा है. वहीं दूसरी ओर नक्सली अपने जनचेतना नाट्य मंडली के माध्यम से गांव में कार्यक्रम कर लोकसभा चुनाव के बहिष्कार का फरमान जारी कर रहे हैं.

मतदान न करने की अपील की
बीजापुर में नक्सली ने सैकड़ों ग्रामीणों को जमा कर बैठक ली और चुनाव बहिष्कार का फरमान जारी करते हुए ग्रामीणों को मतदान का हिस्सा न बनने की अपील की. इसके साथ ही नक्सली ग्रामीणों को अपने जनचेतना नाट्य मंडली के माध्यम से चुनाव और मतदान से दूर रहने की हिदायत दे रहे हैं.

सरकार पर लगाए आरोप
नक्सलियों का मानना है कि पार्टियां लोक लुभावन वादे कर चुनाव जीत लेती है. लेकिन जीत के बाद वे आदिवासियों और पिछड़े इलाकों के विकास को भूल जाती हैं. नक्सली नेता ने कहा कि नक्सलियों के नाम पर निर्दोष आदिवासियों की हत्या की जाती है और उन्हें फर्जी मामलों में जेल भेज दिया जाता है.

विधानसभा चुनाव में लोगों ने बैलेट से दिया था जवाब
बता दें कि चुनाव आयोग की तरह ही नक्सली भी इस समय अपने आधार इलाको में जनचेतना नाट्य मंडली बनाकर चुनाव बहिष्कार के कार्यक्रम कर रहे हैं. विधानसभा चुनाव में भी नक्सलियों ने लोगों के मन में भय पैदा करने की कोशिश की थी लेकिन बुलेट पर बैलेट भारी रहा. उम्मीद है कि इस बार भी अपने लोकतंत्र की जीत होगी और आतंक की हार.

ABOUT THE AUTHOR

...view details