छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बीजापुर: सर्चिंग के दौरान बड़ी मात्रा में नक्सल सामग्री बरामद

By

Published : Jan 24, 2021, 1:14 PM IST

बीजापुर में पुलिस ने सर्चिंग के दौरान भारी मात्रा में नक्सल सामान बरामद किया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सर्चिंग के दौरान गांव के पास में तीन नक्सली स्मारक भी देखा गया है.

Naxalite material recovered
नक्सल सामग्री बरामद

बीजापुर:सीआरपीएफ 229वीं बटालियन के जवानों ने सर्चिंग के दौरान जंगल से बड़ी मात्रा में नक्सल सामग्री बरामद कि है. साथ ही गांव के पास तीन नक्सली स्मारक भी देखा गया है. सुरक्षाबलों ने जंगल से IED बनाने का सामान, दैनिक उपयोगी की सामग्री और नक्सली साहित्य शामिल है.

नक्सल स्मारक

उसूर ब्लॉक के जवान बीते दो दिनों से धुर नक्सल प्रभावित इलाके के सर्चिंग कर रहे हैं. सर्चिंग अभियान के पहले दिन सुरक्षाबल के जवानों ने इलाके के 6 गांव में सर्चिंग किया. इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों से मुलाकात की और उनकी समस्या जानी. साथ ही बीमार बच्चों और बुजुर्गों में दवाईयां बांटी.

बरामद नकस्ल सामग्री

पुलिस की मौजूदगी बताने के लिए नक्सली जलाते हैं पटाखे

दूसरे दिन फोर्स ने कोकरा और इशूलनार गांव के बीच सर्चिंग के दौरान बड़ी मात्रा में नक्सल सामग्री बरामद की है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सर्चिंग के दौरान गांव में तीन नक्सली स्मारक भी देखा गया है. बताया जा रहा है कि फोर्स जब जंगल की और जा रही थी, उस वक्त जंगल में पटाके चलाए जा रहे थे. नक्सली पुलिस की मौजूदगी बताने के लिए पटाखे जलाते हैं. ताकी नक्सली सचेत हो जाए.

पढ़ें: दंतेवाड़ा : मुठभेड़ में नक्सलियों का कैंप ध्वस्त

बैकफुट पर नक्सली

पुलिस लगातार सर्चिंग अभियान चलाकर नक्सलियों पर कार्रवाई कर रही है. पुलिस की लगातार कार्रवाई से नक्सली बैकफुट पर हैं. नक्सली लगातार किसी न किसी घटना को अंजाम देने की फिराक में रहते हैं. पुलिस की सूचना ज्यादा होने के कारण नक्सली अब केवल अपनी मौजूदगी ही दर्ज करा पा रहे हैं. नक्सली अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो पा रहे हैं. इससे पहले 21 जनवरी को सुकमा में पुलिस ने IED प्लांट करने वाले एक नक्सली को गिरफ्तार किया था.

छत्तीसगढ़ में पुलिस-नक्सली मुठभेड़

  • 20 जनवरी को पुलिस ने दंतेवाड़ा में हुए पुलिस नक्सल मुठभेड़ में नक्सलियों का कैंप ध्वस्त कपर दिया. पुलिस ने सर्चिंग के दौरान बड़ी मात्रा में नक्सल सामग्री बरामद किया था.
  • 19 जनवरी को दंतेवाड़ा में DRG ने कार्रवाई करते हुए नक्सली कैंप पर हमला बोला था. कई घंटे चली मुठभेड़ के बाद नक्सली भाग निकले थे. मौके से पुलिस ने नक्सली साहित्य के साथ एके 47 रायफल बरामद की थी. इसके अलावा जिंदा कारतूस, मैगजीन और आईडी डेटोनेटर का वायर भी बरामद किया गया.
  • 16 जनवरी को बीजापुर में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई थी. इस मुठभेड़ में पुलिस ने आठ लाख रुपये का इनामी नक्सली मारा गया था.
  • 13 जनवरी को बीजापुर में एरिया कमेटी के 3 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया.
  • 25 दिसंबर को बीजापुर के कोमटपल्ली के पास पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई थी. इस दौरान कुछ नक्सलियों को गोली लगने की खबर सामने आई थी. सर्चिंग के दौरान नक्सली सामान बरामद हुआ था.
  • 4 दिसंबर को बीजापुर के मिरतुर थाना क्षेत्र में हुए पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में जवानों ने एक नक्सली को मार गिराया था. वहीं घटनास्थल से हथियार और सामान भी बरामद हुआ था.
  • 26 नवंबर को बीजापुर में पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में एक नक्सली ढेर हुआ था. मौके से 1 SBML राइफल बरामद किया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details