छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बीजापुर: रेत के अवैध उत्खनन और वसूली को लेकर ग्रामीणों ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

बीजापुर के भैरमगढ़ और पूसनार पंचायत में अवैध रेत खनन और वसूली की शिकायत लगातार मिल रही थी. जिसके बाद ग्रामीणों ने कलेक्टर से इसकी शिकायत की है और कार्रवाई की मांग की है.

By

Published : Aug 28, 2020, 12:44 PM IST

bijapur Illegal sand mining
रेत के अवैध खनन

बीजापुर:भैरमगढ़ और पूसनार पंचायत के ग्रामीणों के एक प्रतिनिधिमंडल ने रेत खदान की अवैध खनन और वसूली की शिकायत बीजापुर कलेक्टर से की. ग्रामीणों ने कहा कि ब्लॉक में एकमात्र रेत खदान मंगलनार में स्थित है. ठेकेदार अवैध रूप से रेत डंप कर प्रति 3 घन मीटर को 25 सौ से 3 हजार रुपए प्रति ट्रेक्टर रेत बेच रहा है. जबकि यह दर राज्य सरकार के निर्धारित दर से कई गुना ज्यादा है. जानकारी के मुताबिक आरोपी ठेकेदार खुद के ट्रैक्टर से ही रेत की सप्लाई करता है.

बीजापुर में रेत का अवैध उत्खनन

पढ़ें- धमतरी: अवैध रेत उत्खनन और भंडारण पर बवाल, ग्रामीणों के हंगामे के बाद खनिज विभाग की कार्रवाई

जिले में मंगलवार कोअवैध रेत उत्खनन और भंडारण के मामले को लेकर ग्रामीणों ने नाराजगी जाहिर की. ग्रामीणों ने प्रशासन पर रेत माफिया को संरक्षण देने का आरोप लगाया. सरकार से बंद करने के बाद भी रेत खनन का कार्य किया जा रहा था, जिसके बाद भी गुस्साए ग्रामीणों ने ठेकेदार समेत कई ट्रैक्टर मालिक ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा हैं. ग्रामीण और जमीन के मालिक ने बताया कि जहां पर रेत डंप किया गया है, इसकी जानकारी उन्हें भी नहीं दी गई है. जिसकी वजह से उस जगह पर उन्हें फसल उगाने में परेशानी हो रही है. रेत डंप किए जाना वाला क्षेत्र खेत हैं. लोगों ने शिकायत कर जल्द कार्रवाई करने की मांग की है.

गौरतलब है कि जिले में डंपिंग जोन की आड़ में रेत का काला कारोबार अब भी जारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details