छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बुद्ध पूर्णिमा पर बीजापुर में 213 घरों में हुआ गायत्री यज्ञ

अखिल भारतीय गायत्री परिवार (All India Gayatri Family) द्वारा बुधवार को बुद्ध पूर्णिमा पर घरों में यज्ञ के माध्यम से घर और वातारवण को सैनिटाइज कर शुद्ध किया. बीजापुर जिले में 213 घरों में यज्ञ का आयोजन हुआ. लोगों ने सुबह एक घंटे गायत्री महामंत्र का जप किया. इसके बाद सुबह 9 से 12 बजे के बीच यज्ञ किया.

By

Published : May 26, 2021, 10:13 PM IST

Gayatri Yagya conducted in 213 houses in Bijapur
बीजापुर में 213 घरों में हुआ गायत्री यज्ञ

बीजापुर: बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर अखिल विश्व गायत्री परिवार शान्ति कुन्ज, हरिद्वार के तत्वावधान में पूरे विश्व में गायत्री परिवार ने घर-घर यज्ञ का आयोजन किया. अन्तरराष्ट्रीय कार्यक्रम में गायत्री परिवार बीजापुर ने भोपालपट्टनम, उसूर, भैरमगढ़ समेत बीजापुर चारों विकासखंड से बढ़चढ़ कर लोगों की भागीदारी रही. जिले के भैरमगढ़ ब्लॉक में 60 बीजापुर में 42 उसूर,आवापल्ली में 40 और भोपालपट्टनम विकासखंड मे 71 कुल 213 घरों में 'गृहे-गृहे गायत्री यज्ञ' हुआ.

यज्ञ में जड़ी-बूटियों की डाली गई आहुति

वैश्विक कोरोना के दौरान वातावरण शोधन, स्वास्थ्य संवर्धन, प्राणीमात्र के कल्याण एवं दैवीय अनुदान प्राप्त करने के उद्देश्य से बुद्ध पूर्णिमा पर्व पर कार्यक्रम आयोजित किया गया. महामारी को देखते हुए यह कार्यक्रम गायत्री तीर्थ शान्तिकुंज से यू-ट्यूब चैनल, जूम एप और मोबाइल पंडित एप्प के माध्यम से पूर्व में दिए गए मार्गदर्शन के अनुसार सुचारू रूप से हुआ. यज्ञ में कई औषधिय युक्त जड़ी-बूटियों का भी उपयोग किया गया. जिसमें अगर, तगर, जटामांसी, हऊबेर, नीम पत्ती या छाल, तुलसी, गिलोय, भुईं आंवला, जायफल, जवित्रि, आज्ञाघास, कड़वी बछ, नगर्मोथा, सुगध बल, लौंग, कपूर, देवदारु, शीतल चीनी, सफेद चंदन, दारुहल्दी, गौघृत की आहुतियां डाली गई.

MGNREGA के तहत चल रहे काम में कोरोना गाइ़डलाइन का पालन नहीं कर रहे मजदूर

जशपुर में गायत्री परिवार ने 400 कोरोना मरीजों को बांटे फल

अखिल विश्व गायत्री परिवार के लोगों ने मंगलवार को जिले के सभी कोविड सेंटरों में फल का वितरण किया. गायत्री परिवार के परिजनों ने जिले 400 से अधिक मरीजों को फल बांटकर उनके जल्द ठीक होने की कामना की. मरीजों को सेब, संतरा, केला, अनार, आम लीची आदि फलों का पैकेट बनाकर कोविड सेंटरों के प्रबंधकों को दिया. गायत्री परिवार के लोगों ने लाइवलीहुड कॉलेज जशपुर, एमसीएच अस्पताल जशपुर, शासकीय कॉलेज दुलदुला, बालक छात्रावास सलिया टोली कुनकुरी कोविड सेंटर में मरीजों को फल बांटे. इसके अलावा, कन्या छात्रावास कंडोरा कुनकुरी, कोविड सेंटर कांसाबेल, शासकीय कॉलेज पत्थलगांव, शासकीय कन्या आश्रम बगीचा, शासकीय आईटीआई तपकरा कोविड सेंटर, पोस्ट मैट्रिक कन्या छात्रावास मनोरा में कुल 400 से अधिक मरीजों फल बांटे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details