छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बेमेतरा: मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य शुरू, नए मतदाता जुड़वा सकते हैं नाम

निर्वाचन आयोग ने बेमेतरा के मतदान केंद्रों में मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य शुरू कर दिया है. जहां मतदाता पहुंचकर अपने मतदाता सूची की गलतियों को सुधरवा सकते हैं. नए मतदाता भी अपना नाम जुड़वा सकते हैं. यह पुनरीक्षण अभियान 13 दिसंबर तक चलेगा.

By

Published : Nov 23, 2020, 12:06 PM IST

Voter list revision work started in Bemetra
मतदाता सूची पुनरीक्षण का काम

बेमेतरा:निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिले के मतदान केंद्रों में मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य शुरू हो चुका है, जो 13 दिसंबर तक चलेगा. सुबह 10 बजे से लेकर 4 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है. मतदाता यहां जाकर अपनी मतदाता पत्र में हुई गलतियां सुधारने के लिए फॉर्म भर सकते हैं.

जिले के बूथों में 13 दिसंबर तक कार्यक्रम निर्धारित कर दल को बिठाया गया है. 10 से 4 बजे तक मतदाता सूची प्रदर्शित की जाएगी, जिसे देखकर मतदाता यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उनका नाम मतदाता सूची में है या नहीं. यदि कोई गलती होती है, तो उसे सुधारने के लिए निर्धारित फॉर्म की सुविधा उपलब्ध है. इसके अतिरिक्त नए वोटर कार्ड के लिए नए फॉर्म भी भरे जा सकते हैं.

मतदाता सूची पुनरीक्षण का काम

पढ़ें- बेमेतरा: धान खरीदी से पहले बेमौसम बारिश ने बढ़ाई किसानों की चिंता, धान की देखरेख में जुटे किसान


नाम जुड़वाने के लिए ये दस्तावेज हैं जरूरी

नया वोटर कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड, राशन कार्ड, 2 फोटो, घर के किसी 1 सदस्य का वोटर आईडी कार्ड ले जाना अनिवार्य है. इस कार्ड को बीएलओ के समक्ष प्रस्तुत करना होगा. वहीं मतदाता सूची में नाम नहीं होने पर फॉर्म नंबर 6 भरकर मतदाता अपना नाम जुड़वा सकते हैं.

मतदाता सूची पुनरीक्षण का काम

प्राइमरी स्कूल में चल रहा मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य

शहर के विभिन्न स्कूलों और मंडी प्रांगण में बीएलओ, शिक्षकों की मतदाता सूची पुनरीक्षण काम के लिए ड्यूटी लगाई गई है. मतदाता सूची में सुधार किया जा रहा है और नई मतदाता सूची बनाई जा रही है. वहीं जिले के विभिन्न गांव के मतदान केंद्रों में भी मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य जारी है, जहां जाकर सूची ठीक कराई जा सकती है. एसडीएम और तहसीलदार संधारण और सुधार कार्य का गांव-गांव जाकर जायजा ले रहे हैं. सूची में नए मतदाता अपना नाम एड करा सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details