छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बेमेतरा: स्पंदन अभियान के तहत स्ट्रेस मैनेजमेंट कार्यशाला का हुआ आयोजन

By

Published : Feb 28, 2021, 1:21 PM IST

बेमेतरा में स्पंदन अभियान के तहत स्ट्रेस मैनेजमेंट के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिले के रक्षित केन्द्र में जिला पुलिस एवं स्वास्थ्य विभाग ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया था.

Stress management workshop organized under the spandan campaign in bemetara
स्ट्रेस मैनेजमेंट कार्यशाला

बेमेतरा :रक्षित केन्द्र बेमेतरा में जिला पुलिस एवं स्वास्थ्य विभाग ने कार्यशाला का आयोजन किया. स्पंदन अभियान के तहत स्ट्रेस मैनेजमेंट और आत्महत्या रोकने के लिए राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य के लिए कार्यशाला का आयोजन हुआ. पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सतीश शर्मा ने मानसिक स्वास्थ्य के लिए सुझाव दिए.

स्ट्रेस मैनेजमेंट कार्यशाला

जवानों को दिए सुझाव

कार्यक्रम के दौरान पुलिस अधीक्षक बेमेतरा दिव्यांग पटेल और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एसके शर्मा ने सभी अधिकारियों को तनाव मुक्त हेतु कहा. उन्होंने कहा कि जब भी मानसिक तनाव की स्थिति आती है, तो अपने करीबी, मित्र, भाई, पत्नि, मां, पिता से शेयर करें. तनाव की स्थिति में आसपास के लोगों से मिलजुल कर रहना चाहिए. समय निकालकर परिवार के साथ हल्का माहौल में समय बिताना चाहिए. किसी भी स्थिति में घबराना नहीं चाहिए, बल्कि स्थिति को हल्का करने का प्रयास करना चाहिए.

स्ट्रेस मैनेजमेंट कार्यशाला

बेमेतरा : मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या विवाह योजना, 27 जोड़ों की हुई शादी


आपसी तालमेल से कार्य करने के दिए निर्देश

कार्यक्रम के दौरान डाँ. सुभी जैन राज्य कार्यक्रम सलाहकार/समन्वय राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम, अनुपमा तिवारी DPM और डॉ. केके मेश्राम एनसीडी नोडल अधिकारी ने कार्यक्रम में मौजूद सभी अधिकारी और कर्मचारियों को समूह में बांटकर गतिविधियों का आयोजन किया. इन एक्टिविटी के जरिए तनाव को समझने, माइंज रिलेशनशीप जैसे मुद्दों को बताया गया. अधिकारी-कर्मचारियों को पर्याप्त नींद, उचित पोषण आहार, कार्य क्षेत्र में आपसी तालमेल, परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताना, समय का प्रबंधन, सामाजिक गतिविधियों में समय बिताना, योग करना, ध्यान करना, सकारात्मक सोच और अपनी बातों को खुलकर परिवार सदस्यों को बताने जैसी बात कही गई.

स्ट्रेस मैनेजमेंट कार्यशाला
पुलिस विभाग के अधिकारी कर्मचारी रहें मौजूद

कार्यक्रम के दौरान रक्षित निरीक्षक वैभव मिश्रा, कंट्रोल रूम प्रभारी सउनि संतराम मंडावी, आरर्मोर सउनि अमरेन्द्र सिंह, सउनि जगमोहन कुंजाम, सउनि भलेतिनुस पन्ना, सीएमएचओ कार्यालय से सागर शर्मा और पुलिस अधीक्षक कार्यालय बेमेतरा, रक्षित केन्द्र, थाना-चौकी, कंट्रोल रूम और अन्य शाखा इकाई के अधिकारी कर्मचारी शामिल हुए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details