छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बेमेतरा: धान खरीदी में बाधा बनी बारिश, नहीं हो रहा धान का परिवहन

धान खरीदी को लेकर किसानों की चिंता अब और बढ़ने लगी है. अचानक बदले मौसम ने किसानों के साथ-साथ अधिकारियों की भी नींद उड़ा दी है. सेवा सहकारी समिति के प्रतिनिधि मंडल ने कलेक्टर को परिवहन शुरू करने के लिए ज्ञापन सौंपा है.

By

Published : Dec 27, 2019, 2:48 PM IST

Shadow crisis on paddy purchase due to bad weather
धान खरीदी में बाधा बनी बारिश

बेमेतरा: जिले में धान खरीदी पर छाए संकट के बादल छंटते नजर नहीं आ रहे हैं. गुरुवार को बारिश के कारण 91 में से 88 केंद्रों में धान खरीदी बंद रही. जिसके चलते तीन केंद्रों में ही खरीदी हुई. जिले में बारदाना की कमी है, वहीं दो केंद्र में ज्यादा स्टॉक होने से खरीदी बंद है. ऐसे में किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

धान खरीदी में बाधा बनी बारिश

जिले में 1 दिसंबर से जारी धान खरीदी पर अब संकट नजर आने लगा है. इससे 15 फरवरी तक खरीदी पूरा करने का लक्ष्य मुश्किल नजर आ रहा है. जिले में पंजीकृत किसानों के मुकाबले 28 फीसदी किसानों ने अपना उपज बेचा है. अभी भी जिले का 72 फीसदी धान बिकना बाकी है.

अब तक 13 लाख क्विंटल धान खरीदी
जिले में अब तक 13 लाख 95 हजार 819 क्विंटल धान खरीदा जा चुका है. जिसमें 85 हजार 452 क्विंटल धान मोटा, 6 लाख 51 हजार 61 क्विंटल धान महामाया, 27 लाख 31 हजार 55 क्विंटल धान पतला, 204 क्विंटल धान एचएमसी, 970 क्विंटल धान आईआर किस्म का है.

प्रतिनिधिमंडल ने सौंपा ज्ञापन
धान खरीदी को लेकर अब किसानों के साथ-साथ सेवा सहकारी समिति के अध्यक्षों और सेवा सहकारी समिति के प्रबंधकों की भी मुश्किलें बढ़ गई है. सेवा सहकारी समिति के अध्यक्षों का प्रतिनिधिमंडल कलेक्टर से जाकर मिला और जल्द परिवहन करने की मांग की. वहीं देरी से शुरू हुई धान खरीदी में अब बारिश बाधा बन रही है. इससे किसानों की चिंता और बढ़ गई है. पूर्व जिला सहकारी अध्यक्ष विकास दीवान ने बताया कि धान खरीदी में सरकार की नाकामी सामने आ रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details