छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बेमेतरा: महंगे दामों पर बारदाना खरीदने को मजबूर किसान

By

Published : Dec 31, 2020, 4:29 PM IST

धान खरीदी केंद्रों में बारदाना किसानों के लिए परेशानी का सबब बन गया है. किसान महंगे दाम पर बारदाना खरीदने के लिए मजबूर हो रहे हैं. जिसको देखते हुए एसडीएम जगन्नाथ वर्मा ने व्यापारियों के यहां छापे मारकर 4 हजार 950 पुराने बारदाने जब्त किए हैं.

Farmers forced to buy gunny bags at an expensive price
महंगे दामों में बारदाना खरीदने को मजबूर किसान

बेमेतराःधान खरीदी में अब नया मोड़ आना शुरू हो गया है. खरीदी शुरू होने के एक माह बाद अधिकारी फील्ड में नजर आने लगे हैं. साथ ही इसकी शुरुआत नवागढ़ से हुई है. जहां एसडीएम जगन्नाथ वर्मा ने व्यापारियों के यहां छापे मारकर 4 हजार 950 पुराने बारदाने जब्त किए हैं. साथ ही दुकानो को सील किया गया है. संबलपुर में तहसीलदार ने व्यापारियों के गोदाम खंगाल कर बारदाना जब्त किया है.

एसडीएम ने मारा छापा

बारदाना की कालाबाजारी रोकने के लिए की जा रही कार्रवाई
धान खरीदी के लिए राज्य सरकार बारदाना उपलब्ध कराने में हाथ खड़े कर दिए हैं. किसानों को खुद के बारदाने में धान लाने के लिए कहा गया है. किसानों को बारदाना के बदले 15 रुपये मिलेंगे, लेकिन कब मिलेंगे यह तय नहीं है. बाजार में बारदाना 25 रुपये से 30 रुपये तक बिक रहा है. जिसे खरीदने के लिए किसानों की होड़ लगी है. पुराना बारदाना का होलसेल रेट क्या है यह तो घोषित नहीं है.लेकिन खुदरा 15 रुपये से अधिक नहीं बिक सकता यह तय किया गया है. वहीं अफसरों ने अब बारदाना की कालाबाजारी को लेकर कार्रवाई शुरू कर दी है. अब यह देखना होगा कि किसानों को 15 रुपये में बाजार से कब बारदाना मिलेगा.

पढ़ें-'केंद्र ने नहीं दिया साथ तो प्रभावित हो सकती है धान खरीदी'

SDM ने व्यापारियों के गादामों में की छापेमारी
धान खरीदी में बारदाना संकट को देखते हुए किसानों ने बाजार में अधिक दर पर बिक्री की शिकायत है. वहीं नवागढ़ एसडीएम ने नगर के व्यापारियों के गोदामों में छापेमारी कर 4 हजार 950 पुराने बारदाना जब्त किए हैं.

बाजार से महंगे दाम में बारदाना खरीदने को मजबूर किसान
बता दें कि जिले में धान खरीदी में सबसे बड़ी समस्या बारदाना को लेकर है. वहीं बारदाना को लेकर सेवा सहकारी समितियों के खरीदी केंद्रों में बार-बार धान खरीदी बाधित हो रही है. जिसे लेकर अन्नदाता भी परेशान नजर आ रहे हैं. जिसके चलते किसान महंगे दाम पर बाजार से बारदाना खरीदने के लिए मजबूर है.साथ ही इसको देखते हुए प्रशासन ने कड़ा रुख अपनाया है और बारदाने की कालाबाजारी रोकने कार्रवाई शुरू कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details